5 Dariya News

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने शीर्ष स्थान के लिए जो रूट को पछाड़ा

5 Dariya News

दुबई 07-Dec-2022

करिश्माई आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने इंग्लैंड के जो रूट को पीछे छोड़ते हुए ताजा आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक बनाने वाले सिर्फ आठवें खिलाड़ी बन गए हैं। आईसीसी के अनुसार, लाबुशेन पिछले सप्ताह में दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) टेस्ट से पहले रूट से सिर्फ दो अंक पीछे थे, अब शीर्ष पर भी बड़ी बढ़त हासिल कर ली है, क्योंकि रूट चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। रूट अब स्टीव स्मिथ और बाबर आजम से पीछे हैं।

पर्थ में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में लाबुशेन के 204 और नाबाद 104 रन के स्कोर ने उन्हें 50 रेटिंग अंक अर्जित किए और वह हमवतन स्मिथ से 42 रेटिंग अंकों से आगे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार शतकों के साथ जून के मध्य में रूट द्वारा उन्हें पछाड़ने के बाद लाबुशेन ने नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया है।

200 और 20 के नाबाद स्कोर के साथ जीत में योगदान देने के बाद स्मिथ ने दो स्थानों की बढ़त हासिल की है। साथ ही लाबुशेन ने एक ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले दो आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का पांचवां उदाहरण दर्ज किया है। जनवरी 2021 के बाद से स्मिथ के 893 रेटिंग अंक उनके उच्चतम हैं।

आफ स्पिनर नाथन लियोन आठ विकेट लेने के बाद गेंदबाजों में एक पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिससे 164 रन की जीत पूरी करने में मदद मिली और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में उनकी टीम की शीर्ष स्थिति मजबूत हुई। वेस्टइंडीज के लिए कप्तान क्रेग ब्रैथवेट पर्थ टेस्ट में 64 और 110 के स्कोर के बाद शीर्ष 20 में वापस आ गए हैं जबकि काइल मेयर्स गेंदबाजों की रैंकिंग में 41वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में इंग्लैंड की 74 रन की शानदार जीत उनके बल्लेबाजों के साथ-साथ जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन की सीम बॉलिंग जोड़ी की रैंकिंग को दर्शाती है, जिन्होंने मैच में पांच-पांच विकेट लिए। सेंचुरियन जैक क्रॉली (दो पायदान ऊपर 46वें स्थान पर), हैरी ब्रूक (90 पायदान ऊपर 70वें स्थान पर), बेन डकेट (127वें स्थान पर फिर से प्रवेश) और ओली पोप (दो रेटिंग अंक ऊपर) सभी ने एंडरसन (दो पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर) और रॉबिन्सन (सात स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर) की तरह साप्ताहिक अपडेट में बढ़त हासिल की है।

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (पांच पायदान ऊपर 15वें स्थान पर) और इमाम-उल-हक (12 पायदान ऊपर 38वें स्थान पर) ने पहली पारी में शतक लगाने और 225 रन की साझेदारी करने के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दर्ज की है। आईसीसी वनडे प्लेयर रैंकिंग में, भारत के श्रेयस अय्यर बांग्लादेश के खिलाफ चल रही अपनी श्रृंखला के पहले मैच में 24 के स्कोर और आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड कप सुपर लीग के पूर्ववर्ती फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 49 के स्कोर के बाद संयुक्त 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के चरिथ असलंका (तीन पायदान ऊपर चढ़कर 34वें स्थान पर), भारत के केएल राहुल (चार स्थानों की बढ़त के साथ 35वें स्थान पर) और अफगानिस्तान के नजीबुल्लाह जादरान (चार की छलांग से 41वें स्थान पर) वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़े हैं।