5 Dariya News

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सैन्य साहित्य महोत्सव का दायरा बढ़ाने की घोषणा की

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Dec-2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को राज्य भर में जिला और विश्वविद्यालय स्तर पर सैन्य साहित्य महोत्सव (एमएलएफ) की मेजबानी करके इसके दायरे का विस्तार करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल के अभिनंदन समारोह की अध्यक्षता करते हुए आयोजन समिति को हर साल इस मेगा आयोजन के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि भविष्य में राज्य सरकार जिला एवं विश्वविद्यालय स्तर पर इस महोत्सव का आयोजन कर युवाओं को सशस्त्र बलों की समृद्ध विरासत से अवगत कर उनमें सेना में भर्ती होने की प्रेरणा जगाएगी। मान ने कहा कि यह समय की मांग है कि युवाओं में राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना पैदा की जाए और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाए।

भारत को दुनिया का सबसे बड़ा और सफल लोकतंत्र बनाने में सशस्त्र बलों की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में लोकतंत्र सफलतापूर्वक पनपा है, क्योंकि सशस्त्र बलों ने इसके मूल्यों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करने के अलावा, सशस्त्र बलों ने देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को भी बरकरार रखा है। 

मान ने कहा कि इसी वजह से आज भारत दुनिया भर में सबसे सफल लोकतंत्र के रूप में उभरा है। मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां कभी भी लोकतंत्र कायम नहीं रहा, क्योंकि सेना ने देश में कई बार चुनी हुई सरकारों को गिराया है। उन्होंने कहा, इसके विपरीत, सशस्त्र बलों की सक्रिय भूमिका के कारण भारत में लोकतंत्र सफल है। 

मान ने कहा कि इसी वजह से आज उनके जैसा आम आदमी ही प्रदेश का मुख्यमंत्री बना है। मुख्यमंत्री ने समर्पण, प्रतिबद्धता और देशभक्ति के लिए भारतीय सेना की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम की दुनिया में चर्चा है। भारतीय सशस्त्र बलों ने अपनी वीरता से कई प्रेरणादायक कहानियां लिखी हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पुस्तकों का विमोचन भी किया और उत्सव में भाग लेने वाले गणमान्य लोगों को सम्मानित किया।