5 Dariya News

स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा ‘मिशन- 100%: गिव योर बैस्ट’ मुहिम की शुरुआत

स्कूली विद्यार्थी ही पंजाब का भविष्य, आने वाले समय में संभालेंगे पंजाब और देश की बागडोर - शिक्षा मंत्री

5 Dariya News

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर 03-Dec-2022

बोर्ड परीक्षा-2023 में पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों से बेहतरीन नतीजे हासिल करने के मकसद से राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस की तरफ से आज ‘मिशन-100% गिव योर बैस्ट’ मुहिम की शुरुआत की गई।इस मुहिम का उद्देश्य अगले साल होने वाली 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को उत्साहित करके शानदार नतीजे हासिल करने के साथ-साथ उनके मन में से परीक्षा के भय को ख़त्म करके भविष्य के बढिय़ा नागरिकों के तौर पर तैयार करना है।

स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस आज यहाँ विभाग के उच्च अधिकारियों की टीम समेत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों फेसबुक, यूट्यूब और ऐजूसैट्ट के लायव प्रोग्राम के द्वारा पंजाब के लाखों लोगों के रूबरू हुए, जिस दौरान उन्होंने भविष्य की योजनाएँ भी सांझा की।इस मौके पर बोलते हुये स. बैंस ने कहा कि आज के स्कूली विद्यार्थी ही पंजाब का भविष्य हैं और आने वाले समय में इन्होंने ही पंजाब और देश की बांगडोर संभालनी है। 

उन्होंने कहा पंजाब की स्कूल शिक्षा को रोचक और समय का साथी बनाने के लिए हर संभव यत्न किये जा रहे हैं कि जिनमें विद्यार्थियों और अध्यापकों को प्रोत्साहन के द्वारा बढिय़ा कारगुज़ारी दिखाने के लिए प्रेरित करना है।‘मिशन-100%:गिव योर बैस्ट’ मुहिम के अधीन बोर्ड की क्लास में पढऩे वाले विद्यार्थियों के तीन ग्रुप बनाऐ जाएंगे जिनमें से पहले ग्रुप में 40% से कम अंक लेने वाले, दूसरे में 40% से 80% अंक लेने वाले और तीसरे ग्रुप में 80% से अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थियों की हर हफ्ते कारगुज़ारी का मूल्यांकन किया जायेगा। 

पढ़ाई में कमज़ोर और होशियार विद्यार्थियों के बड्डी ग्रुप बनाऐ जाएंगे। मिशन की प्राप्ति के लिए अध्यापक अपनी सुविधा अनुसार ज़ीरो पीरियड या स्कूल समय से पहले या बाद में विशेष क्लासें लगा कर पढ़ाई करवाएंगे। शिक्षा मंत्री अनुसार इस मिशन को बढिय़ा तरीके से लागू करके शानदार सेवाएं निभाने वाले अध्यापकों और स्कूल मुखियों को वह प्रशंसा पत्र भी देंगे।इस मौके पर डी. जी. एस. ई. वरिन्दर कुमार शर्मा, डी. पी. आई. तेजदीप सिंह सैनी, डायरैक्टर एस. सी. ई. आर. टी. डा. मनिन्दर सिंह सरकारिया और इस मुहिम के नोडल अफ़सर बलविन्दर सिंह सैनी भी मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री बैंस ने स्वयं संभाली ‘मिशन-100%: गिव योर बैस्ट’ मुहिम की कमान- कैबिनेट मंत्री स. हरजोत  सिंह  बैंस ने इस बार स्वयं ‘मिशन-100%: गिव योर बैस्ट’ मुहिम की कमान संभाली हुई है। स. बैंस ने इस मुहिम के लक्ष्य और गाईडलाईनज आप तैयार किये हैं। और तो और इस मुहिम का लॉगो भी उन्होंने आप डिज़ाइन करवाया है।