5 Dariya News

मलोट में मनाया गया राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस

17 दिव्यांगजनों को 57 लाख रुपए के बांटे गए लोन, 12 दिव्यांगजनों को दिए गए राज्य स्तरीय अवार्ड

5 Dariya News

मलोट 03-Dec-2022

पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉक्टर बलजीत कौर की अध्यक्षता अधीन आज मलोट में राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर जहाँ 12 दिव्यांगजनों को स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं साथ ही 219 लाभार्थियों को 26 लाख रुपए के कृत्रिम अंग बाँटे गए। इसके इलावा पंजाब अनुसूचित जाति भू विकास और वित्त कारपोरेशन की तरफ से 57 लाख रुपए के लोन मंजूर पत्र दिए गए।

मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने यह भी ऐलान किया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए परिवहन भत्ता फिर से बहाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह स्कीम छटे वेतन आयोग के लागू होने के दौरान बंद कर दी गई थी। कैबिनेट मंत्री ने यह भी घोषना की कि अब से 60 प्रतिशत अपंगता की जगह पर 40 प्रतिशत वाले सरकारी दिव्यांग मुलाजि़म अपने शहर के नज़दीक तबादला करवा सकते हैं।

इस मौके पर दिव्यांग बच्चों की तरफ से रंगारंग प्रोग्राम की पेशकारी भी की गई। विभिन्न दिव्यांग बच्चों को पंजाबी गीतों की धुन पर नाचते हुये देखने के बाद मंत्री ने कहा, ‘‘पंजाब सरकार ने राज्य में अंगहीनों को पेश आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए ध्यान केंद्रित किया है।’’उन्होंने आगे कहा कि सरकार न सिर्फ़ दिव्यांगों के आत्म-विश्वास के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए, बल्कि उनको रोजग़ार के और मौके प्रदान करने के लिए भी वचनबद्ध है। इन बच्चों के बारे उन्होंने कहा कि दिव्यांगता की अपेक्षा इनकी योग्यता ज़्यादा मज़बूत है।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरैक्टर माधवी कटारिया ने भी इस मौके पर बोलते हुये दिव्यांजनों के अधिकारों की बात की और राज्य सरकार की तरफ से पेश की भलाई स्कीमों पर रौशनी डाली। प्रोग्राम के दौरान आर्टिफिशियल लिम्बज़ मैनुफ़ेक्चरिंग कारपोरेशन (अलिमको) की तरफ से 219 व्यक्तियों को 26 लाख रुपए के कृत्रिम अंग भी बाँटे गए।

इस मौके पर दूसरों के इलावा विधायक लम्बी गुरमीत खुडीयां, डिप्टी कमिश्नर विनीत कुमार, एसपी ( एच) कुलवंत राय, मलोट के एसडीएम कंवरजीत सिंह, डिप्टी डायरैक्टर संतोष विरदी, डीएसएसओ जसवीर कौर, योजना बोर्ड के चेयरमैन सुखजिन्दर काउनी, जि़ला प्रधान जगदेव बाम, ब्लाक प्रधान करमजीत शर्मा, काका उड़ांग, सतिगुरदेव सिंह पप्पी और इलाके की अन्य प्रमुख शख्सियतों के इलावा सीडीपीओ रणजीत कौर, सीडीपीओ पंकज कुमार, परमदीप सिंह, बलजिन्दर सिंह और नीतू बब्बर मौजूद थे।