5 Dariya News

बिहार में फिल्म निर्माण के बढ़ावे के लिए हो रहे काम, प्रक्रिया और होगी सरल : नीतीश कुमार

5 Dariya News

पटना 01-Dec-2022

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण के प्रोत्साहन के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राजगीर में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने फिल्म निमार्ताओं के लिए प्रक्रिया को और सरल बनाने तथा बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। 

इस दौरान मुख्यमंत्री के सामने कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के कार्यो एवं बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति का प्रस्तुतीकरण दिया गया। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रण शंकरण ने मुख्यमंत्री को बताया कि बिहार खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। बेटों के साथ-साथ यहां की बेटियां राष्ट्रीय स्तर के खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करते हुए पुरस्कार जीत रही हैं और राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही सुविधाओं एवं सहयोग की सभी जगह सराहना कर रही हैं।

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी ने बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इसकी पृष्ठभूमि, प्रारूप प्रभाव एवं आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेलों के विकास के लिए कई कदम उठाए गए हैं। खिलाड़ियों को तत्काल सम्मान एवं नकद पुरस्कार प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

सरकारी सेवाओं में उनकी नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है तथा बचे हुए स्टेडियमों का निर्माण भी जल्द कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण के प्रोत्साहन के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। राजगीर में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। 

नवादा में शेखोदेवरा को विकसित किया गया है। फिल्म साइट के लिए पहाड़ों एवं अन्य प्राकृतिक जगह विकसित किए गए हैं। यहां कई दर्शनीय स्थल भी हैं। उन्होंने फिल्म निर्माताओं के लिए प्रक्रिया को और सरल बनाने तथा बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि फिल्म निर्माण में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

उन्होंने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोक कलाकारों को भी मौका मिलेगा साथ ही रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे। बैठक में वित्त, वाणिज्यकर सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय भी उपस्थित रहे।