5 Dariya News

पंजाब में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के द्वारा साफ़ किया पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा : गुरमीत सिंह मीत हेयर

फगवाड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा-साफ़ किए गए पानी से 1000 एकड़ में सिंचाई करने के काम का लिया जायज़ा

5 Dariya News

फगवाड़ा 01-Dec-2022

पंजाब के कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में 2600 एम.एल.डी. की क्षमता वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के द्वारा साफ़ किए गए पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल का प्रबंध करेगी, जिससे भूजल को बचाया जा सके।  

श्री मीत हेयर जिनके पास पर्यावरण, विज्ञान प्रौद्यौगिकी का विभाग भी है, आज फगवाड़ा में 28 एम.एल.डी. की क्षमता वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा साफ़ किए जाने वाले पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल किए जाने की विधि का जायज़ा ले रहे थे।

उन्होंने कहा कि फगवाड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा साफ़ किए गए पानी को 11 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईन के द्वारा पास के गाँवों के किसानों द्वारा 1000 एकड़ में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे 7500 मिलियन लीटर भूजल को बचाया जा सका है।  

श्री हेयर ने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सीवरेज बोर्ड, भूमि रक्षा और जल संरक्षण और कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को कहा कि वह राज्य भर के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के द्वारा साफ़ किए गए पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल करने संबंधी व्यापक योजना बनाएँ।

उन्होंने कहा कि फगवाड़ा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जोकि नेशनल वॉटर मिशन अवॉर्ड भी प्राप्त कर चुका है, की तजऱ् पर सभी ट्रीटमेंट प्लांटों के पानी को पाईपों के द्वारा खेतों तक पहुँचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट को पहल के आधार पर पूरा करेगी, क्योंकि इससे राज्य के डार्क जोन में जा चुके ब्लॉकों के अंदर भूजल को और नीचे जाने से रोका जा सकेगा।  

किसानों का सम्मान-  

कैबिनेट मंत्री द्वारा पास के गाँवों के किसानों का सम्मान भी किया गया, जोकि इस प्लांट के द्वारा साफ़ किए गए पानी को खेती के लिए ईस्तेमाल करते हैं। किसान सतनाम सिंह, पलविन्दर सिंह आदि ने अपने विचार साझे करते हुए कहा कि पास के लगभग 260 किसान 1000 एकड़ में सिंचाई के लिए प्लांट के पानी का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे ना केवल भूजल और बिजली की बचत हुई है, बल्कि यूरिया के प्रयोग में भी कमी दर्ज की गई है।  

इस अवसर पर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य इंजीनियर जे.एस. मजीठिया, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर फगवाड़ा डॉ. नयन जस्सल, आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज जोगिन्दर सिंह मान, पार्टी की जि़ला प्रधान ललिता सकलानी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।