5 Dariya News

विधायक व डिप्टी कमिश्नर ने ग्रामीणों को पंचायतों के आम इजलासों में पूर्ण रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया

गांव के लोगों से गांवों के संपूर्ण विकास में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान

5 Dariya News

जालंधर 01-Dec-2022

विधायक बलकार सिंह व डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने गांवों के संपूर्ण विकास के लिए 31 दिसंबर तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में होने वाले आम इजलासों में ग्रामीणों को सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।आज ब्लॉक जालंधर वेस्ट के निज्जरां एवं गिल गांव में ग्राम पंचायतों के आम इजलासों में हिस्सा लेते हुए विधायक व डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में  पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत ग्राम पंचायतों की आम सभाएं गांव के लोगों की पूरी भागीदारी के साथ शुरू की गई हैं ताकि ग्रामीण अपने गांवों के विकास के लिए होने वाले महत्वपूर्ण फैसलों में सहभागी बन सकें। 

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के आम इजलासों में आगामी वित्तीय वर्ष के आय-व्यय के बजट अनुमान के साथ-साथ विकास कार्यक्रमों की कार्ययोजना पारित की जाती है, जिसमें गांवों के लोगों को बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए ।विधायक बलकार सिंह ने ग्राम इजलास के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि ग्राम सभा सत्र के दौरान पारित प्रस्तावों और निर्धारित विकास कार्यों को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांवों के पूर्ण विकास पर विशेष ध्यान दे रही है क्योंकि ग्रामीण पंजाब के विकास के बिना राज्य के समग्र विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है।  उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा राज्य की जनता के कल्याण के लिए कई पहलकदमियां की गई है, जिसमें लोगों को हर बिल पर 600 यूनिट मुफ्त बिजली दी जा रही है और पहली बार 86 प्रतिशत घरों में बिजली का जीरो बिल आया है। 

राज्य सरकार द्वारा खोले गए आम आदमी क्लीनिकों को लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और 26 जनवरी 2023 से पहले ऐसे और क्लीनिक खोले जा रहे हैं।इससे पहले डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ग्राम पंचायतों के आम इजलासों के दौरान ग्राम सभा के सदस्यों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी देने के अलावा, गांवों की विकास योजना के संबंध में उनके सुझाव लिए जा रहे हैं ताकि समग्र रूप से गांवों के विकास के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जा सकती है।  

इसके अलावा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्राम सभाओं को उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की गई है ताकि इन योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों की मांगों को सुनने के बाद जल्द ही पूरा करने का आश्वासन भी दिया।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गुरप्रीत सिंह गिल, जिला कल्याण अधिकारी लखविंदर सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राजीव जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।