5 Dariya News

ट्विटर ने कोविड-19 भ्रामक सूचना नीति को बंद किया

5 Dariya News

नई दिल्ली 30-Nov-2022

ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर कोविड-19 भ्रामक सूचना नीति लागू करने के लिए समर्थन रोक दिया है। कंपनी के ब्लॉग पर एक अपडेट के अनुसार, "ट्विटर अब कोविड-19 भ्रामक सूचना नीति को लागू नहीं कर रहा है।"अपनी कोविड गलत सूचना नीति के तहत, ट्विटर ने "स्पष्ट रूप से गलत या संभावित रूप से भ्रामक कंटेंट को हटा दिया, जिसमें नुकसान पहुंचाने का उच्चतम जोखिम है।"

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर ने यह कार्रवाई क्यों की है, क्योंकि कोविड अभी गया नहीं है और चीन जैसे देश इसके प्रभाव से जूझ रहे हैं। दिसंबर 2020 में, ट्विटर ने सबसे हानिकारक भ्रामक जानकारी को हटाने को प्राथमिकता देते हुए, कोविड-19 टीकाकरण के बारे में झूठे या भ्रामक दावे करने वाले ट्वीट को हटाने और ऐसे नकली दावों को लेबल करने की घोषणा की थी।

ट्विटर ने बाद में ट्वीट्स को लेबल किया जिसमें कोविड टीकाकरण के बारे में भ्रामक जानकारी थी और बार-बार उल्लंघन करने वालों को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने इस तरह के भ्रामक ट्वीट्स के खिलाफ एक स्ट्राइक सिस्टम पेश किया जिससे पांच या अधिक स्ट्राइक के परिणामस्वरूप खाते का स्थायी निलंबन हो जाएगा।

ट्विटर के अनुसार, विस्तारित नीति में झूठे दावे शामिल थे जो सुझाव देते हैं कि टीकाकरण और टीकों का उपयोग जानबूझकर आबादी को नुकसान पहुंचाने या नियंत्रित करने के लिए किया जाता है और टीकों के बारे में बयान जानबूझकर साजिश का आह्वान करते हैं।