5 Dariya News

भगवंत मान सरकार का बड़ा प्रयास, मनरेगा योजना के तहत गाँव-वासी मुफ़्त बायो गैस प्लांट लगा सकेंगे

मुख्य सचिव ने वित्त आयुक्त ग्रामीण विकास के साथ नवीन योजना शुरू करने संबंधी की चर्चा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 29-Nov-2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा मनरेगा योजना के अधीन अधिक से अधिक लोगों को रोजग़ार मुहैया करवाने और गाँव-वासियों को व्यक्तिगत लाभ मुहैया करवाने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार द्वारा फ़ैसला लिया गया है कि अब मनरेगा योजना के तहत गाँव-वासी अपने घरों में मुफ़्त बायो गैस प्लांट का निर्माण भी करवा सकते हैं।  

इस नवीन प्रयास सम्बन्धी आज मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ द्वारा वित्त आयुक्त ग्रामीण विकास एवं पंचायत के सिवा प्रसाद के साथ बैठक की, जिसमें इस बात पर विचार-चर्चा हुई कि मनरेगा लाभार्थियों को जहाँ इस योजना के तहत बायो गैस प्लांट के निर्माण के लिए दिहाड़ी दी जाएगी, वहीं बायो गैस प्लांट के निर्माण के लिए राशि भी मुहैया करवाई जाएगी। 

इस योजना के तहत मजदूरी करने वालों को अपने घर में मजदूरी की राशि समेत कुल 38,500 रुपए की लागत से 1 घन मीटर का बायो गैस प्लांट बनाकर दिया जाएगा। इसके साथ ही लाभार्थी बायो गैस को खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकेगा। मुख्य सचिव श्री जंजुआ ने कहा कि बायो गैस एक साफ़, प्रदूषण रहित और सस्ता ईंधन है। 

यह अक्षय ऊर्जा का स्रोत है जोकि पशुओं के गोबर, फसलों के अवशेष, सब्जियों के छिलकों, अधिशेष/खराब हुई सब्जियों एवं किसी भी तरह के मल-पेशाब से तैयार हो जाती है, जिससे मनरेगा लाभार्थियों को बिना किसी खर्च के मुफ़्त में रसोई के लिए खाना बनाने के लिए बायो गैस मिल सकेगी, जोकि प्रदूषण रहित भी होती है, इसके साथ ही बायो गैस प्लांट से निकलने वाले अवशेष को खेती के लिए खाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें कूड़े के ढेर की खाद के मुकाबले अधिक गुण होते हैं। 

बायो गैस तकनीक आम प्रयोग में आने वाले ईंधन जैसे कि लकड़ी, मिट्टी का तेल और एल.पी.जी. गैस के खर्चों को बचाती है, इसके साथ ही बायो गैस के प्रयोग से लकड़ी, मिट्टी के तेल से पैदा होने वाली नुकसानदायक गैसों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से भी निजात पाया जा सकता है। मुख्य सचिव ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा हरेक जरूरतमंद परिवार के लिए जिसका मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड बना हो, को योजना के तहत रोजग़ार देते हुए बायो गैस प्लांट का निर्माण मुफ़्त करवा कर दिया जाएगा। 

इसके लिए विभाग द्वारा लोगों को इस सम्बन्धी जागरूकता प्रदान करने के लिए एक मुहिम भी चलाई जाएगी, जिससे कि अधिक से अधिक ग्रामीण परिवार अपने घरों में बायो गैस प्लांट का निर्माण करवा सकें।