5 Dariya News

प्रशंसकों को अपने प्यार और गुस्से दिखाने का पूरा अधिकार : अर्शदीप सिंह

5 Dariya News

क्राइस्टचर्च 29-Nov-2022

अपने छोटे अंतरराष्ट्रीय करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखने वाले भारत के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का मानना है कि प्रशंसकों को अपने प्यार और गुस्से को व्यक्त करने का अधिकार है और खिलाड़ियों को दोनों को स्वीकार करना चाहिए। एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पांच विकेट की हार में आसिफ अली का एक महत्वपूर्ण कैच छोड़ने के लिए 23 वर्षीय को बेरहमी से ट्रोल किया गया था। 

उनके विकिपीडिया पेज के साथ भी छेड़छाड़ की गयी थी , जिसमें लिखा था कि अर्शदीप को खालिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारत में विकिपीडिया के अधिकारियों को यह स्पष्टीकरण मांगने के लिए बुलाया था कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की विकिपीडिया पेज में कैसे छेड़छाड़ हुई थी। 

हालांकि, युवा खिलाड़ी ने काफी परिपक्वता दिखाई है और साथ ही साथ प्यार और गुस्से को बहुत अच्छे से हैंडल किया। अर्शदीप ने मंगलवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "लोग हमसे और हमारे खेल से बहुत प्यार करते हैं। इसलिए जब हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, तो लोग हमें प्यार करते हैं और जब हम प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो लोग अपनी निराशा जाहिर करते हैं। 

इसलिए इससे निपटने जैसा कुछ नहीं है। वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं क्योंकि वे हमें खेलते हुए देखते हैं। प्रशंसकों को अपने प्यार या गुस्से को व्यक्त करना अधिकार है। हमें दोनों को स्वीकार करना चाहिए।"टी20 क्रिकेट में गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करने के बाद, अर्शदीप ने वनडे टीम में भी जगह बनाई और तीन मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में डेब्यू किया।

उन्होंने कहा, "भारत के लिए टी20 में खेलने के बाद वनडे में डेब्यू करना अच्छा है। जैसा कि भारत के लिए खेलना किसी भी युवा खिलाड़ी का सपना होता है, मेरा उद्देश्य भी देश का प्रतिनिधित्व करना और भारत के लिए मैच जीतना है।"उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मेरी यात्रा आसान या चुनौतीपूर्ण है। हम खिलाड़ी के रूप में खेलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, प्रक्रिया का आनंद लेते हैं। 

इसके आसान या चुनौतीपूर्ण होने के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं। जब हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, तो यह अच्छा लगता है। हम खेल को आगे ले जाते हैं।"बारिश के बारे में पूछे जाने पर, जिसने टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला को प्रभावित किया, अर्शदीप ने कहा, "मौसम हमारे नियंत्रण में नहीं है, मानसिक और शारीरिक रूप से हम कोशिश करते हैं कि जब भी यह फिर से शुरू हो तो खेलने के लिए तैयार रहें, हम ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।"