5 Dariya News

एलपीयू में सीनियर नेशनल आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स चैंपियनशिप- 2022 का टीम इवेंट्स के लिए समापन

सर्विसेज के पुरुष और पश्चिम बंगाल की महिला जिम्नास्टों ने टीम इवेंट में अपने अपने वर्ग में ओवरआल टॉप रैंक प्राप्त किया

5 Dariya News

जालंधर 28-Nov-2022

मेजबान लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में चार दिवसीय सीनियर नेशनल आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक (एम/डब्ल्यू) चैंपियनशिप- 2022 के टीम इवेंट्स का आज समापन  हो गया है। यहां, सर्विसेज  के पुरुषों और पश्चिम बंगाल  की महिला जिम्नास्ट की टीमों को अपने अपने वर्ग के टीम इवेंट्स में शीर्ष रैंक पर घोषित किया गया  है। यह अवसर है एलपीयू कैंपस  में चल रही  चैंपियनशिप जो 29 नवंबर तक चलेगी। 

इसका आयोजन जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान  में पंजाब जिम्नास्टिक एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है।एलपीयू के चांसलर और सांसद (राज्यसभा) डॉ अशोक कुमार मित्तल चैंपियनशिप में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। दो दशक से अधिक के अंतराल के बाद पंजाब में इस कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए राज्य संघ को बधाई देते हुए, डॉ. मित्तल ने चैंपियनशिप से 'ओलंपिक' स्तर के जिमनास्टों  के उभरने की उम्मीद जाहिर की। 

उन्होंने सभी प्रतिभागियों को "वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ने के लिए भागीदारी से सीखने" की सलाह दी। उन्होंने सर्विसेज  और रेलवे सहित भारत के सभी राज्यों और क्षेत्रों से भरी भागीदारी पर प्रसन्नता भी व्यक्त की।मुख्य मंच पर भारतीय जिमनास्टिक फेडरेशन के अध्यक्ष सुधीर मित्तल (सेवानिवृत्त आईएएस) सम्मानित अतिथि के रूप में; और पंजाब जिमनास्टिक एसोसिएशन के सचिव कुलविंदर सिंह खेड़ा (सेवानिवृत्त एसएसपी), जो एक अंतरराष्ट्रीय जिमनास्ट भी हैं, मौजूद थे। 

चैंपियनशिप के सुचारू संचालन के लिए देश के 90 से अधिक शीर्ष अधिकारी तालमेल कर रहे हैं।कार्यक्रम में संयुक्त सचिव श्री अनिल मिश्रा ने बताया कि पुरुष टीमों की छह प्रतियोगिताओं  में; सर्विसेज टीम को 297.75 के ओवरआल स्कोर के साथ प्रथम घोषित किया गया; रेलवे 296.95 के साथ दूसरे स्थान पर; और हरियाणा 294.50 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 

महिला वर्ग में पश्चिम बंगाल की टीम 162.05 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर; 159.15 के स्कोर के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर; और पंजाब 143.25 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।पुरुष आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स  इंडिविजुअल ऑल-अराउंड फाइनल में हरियाणा के योगेश्वर सिंह 77.933 के स्कोर के साथ शीर्ष पर हैं; रेलवे के सिद्धार्थ वर्मा 75.033 के साथ दूसरे; और सर्विसेज के भास्कर दास 74.300 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

अलग-अलग पुरुष और महिला चैंपियनशिप  में लगभग 400 पुरुष और महिला प्रतिभागियों से खेलों का अद्भुत कौशल देखा जा रहा है। यहां 15 ओलंपिक और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के प्रदर्शन सभी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र हैं। ऐसे प्रतिभागियों में प्रणति दास, बिदिशा, स्वस्तिका गांगुली, रिद्धि, आशीष कुमार, राकेश पात्रा, सत्यजीत मंडल आदि शामिल हैं।

वास्तव में, कलात्मक जिम्नास्टिक लयबद्ध जिमनास्टिक और ट्रैम्पोलिन से अलग ओलंपिक खेल है। यहां, इवेंट्स में पुरुषों के लिए फ्लोर एक्सरसाइज, पॉमेल हॉर्स, रिंग्स, वॉल्ट, पैरेलल बार और हॉरिजॉन्टल बार शामिल हैं। महिलाओं के लिए फ्लोर एक्सरसाइज, वॉल्ट, अनईवन बार और बैलेंस बीम हैं। कुल अंक और अंतिम स्टैंडिंग बनाने के लिए प्रत्येक के अंक जोड़े जाते हैं। पोमेल  हॉर्स और रिंग्स के ऊपर सर्किल और क्रॉस के लिए जिम्नास्टस  की गतिशीलता की दर्शकों द्वारा बहुत सराहना की जा रही है। पूरा जिम्नास्टिक समुदाय प्रतियोगिता को लेकर अति उत्साहित है क्योंकि दो साल पहले महामारी के बाद यह पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप है।