5 Dariya News

अफगानिस्तान ने अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप में बनाई जगह

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Nov-2022

अफगानिस्तान ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवरों की श्रृंखला का दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद अगले साल होने वाले पुरुष वनडे विश्व कप के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया। आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग स्टैंडिंग में अफगानिस्तान को पांच अतिरिक्त अंक मिले हैं, जिस कारण टीम तालिका में कुल 115 अंक तक पहुंच गई।

अफगानिस्तान मौजूदा स्टैंडिंग के अनुसार सातवें स्थान पर है। दासुन शनाका की टीम 67 अंकों के साथ दसवें स्थान पर है और शीर्ष आठ में प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए उसके पास केवल चार मैच शेष हैं। श्रीलंका, 1996 का एकदिवसीय विश्व कप विजेता, 10 अंक बटोर सकता है और बुधवार को पल्लेकेले में अफगानिस्तान को हराकर मौजूदा श्रृंखला को टाई कर सकता है, जो अब दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण मैच है।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टूर्नामेंट के 2015 सीजन के माध्यम से पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप में डेब्यू किया। टूर्नामेंट में अफगानिस्तान को मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ, श्रीलंका, इंग्लैंड, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया था। उन्होंने न्यूजीलैंड के डुनेडिन में यूनिवर्सिटी ओवल में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराकर अपनी पहली एकदिवसीय विश्व कप जीत दर्ज की, जिसमें समीउल्लाह शिनवारी ने शानदार 96 रन बनाए।

अफगानिस्तान ने वनडे विश्व कप क्वालीफायर 2018 के फाइनल में पहुंचकर 2019 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया और खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया। इंग्लैंड में 2019 एकदिवसीय विश्व कप ने चतुष्कोणीय आयोजन में अपनी दूसरी उपस्थिति दर्ज की, हालांकि वे किसी भी टीम को हराने में असमर्थ थे।