5 Dariya News

मारुति सुजुकी और एलपीयू द्वारा एफीसाइकल-2022 प्रतियोगिता की एलपीयू कैंपस में संयुक्त मेजबानी

भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग स्कूलों के विद्यार्थियों ने इस आयोजन के दौरान हाइब्रिड वाहन बनाए

5 Dariya News

जालंधर 26-Nov-2022

वैश्विक समाज में पर्यावरण के अनुकूल गतिशीलता समाधानों के प्रति इन्नोवशन  और जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) और मारुति सुजुकी ने एलपीयू में 4 दिवसीय राष्ट्रीय ग्रीन  गतिशीलता प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम 'एफीसाइकिल-2022: एफी क्यू' आयोजित करने के लिए सहयोग किया। कैंपस। आयोजन के इस 13वें सत्र में देश भर के सभी भारतीय राज्यों से 42 टीमों ने पंजीकरण कराया था, जहाँ इन सभी टीमों ने अपनी संबंधित 'एफीसाइकल' की सर्वश्रेष्ठ डिजाइनिंग और दक्षता का प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिता के दौरान 'एफी-साइकिल' की तीन श्रेणियों के तहत- "पारंपरिक हाइब्रिड; उन्नत हाइब्रिड; और, एफीसाइकल: ऐफी क्यू ” विकसित किए जाने थे। विभिन्न तकनीकी एवं निरीक्षण दौरों पर अलग-अलग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। इसके लिए एलपीयू के 200 से अधिक स्टूडेंट वालंटियर और टॉप ऑटोमोटिव इंडस्ट्री  के 70 से अधिक जज और मेंटर शामिल थे।

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, कोलकाता की टीम 'साइग्नस' को 'पारंपरिक हाइब्रिड' की श्रेणी में ; 'एडवांस्ड हाईब्रिड' में के आई ई टी  मुराद नगर की टीम 'इनक्रेडिबल्स' को ; और, पुणे की टीम 'स्टैलियन' को  एफीसाइकल: ऐफी क्यू की  श्रेणी में 'ओवरआल विजेता' घोषित किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 4 लाख रुपये के नकद पुरस्कार, ट्राफी, पदक और प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 

एलपीयू की टीम इलूमिनाटी रेसर्स ने क्लीन पीआईटी अवार्ड जीता। साथ ही, 'सर्वश्रेष्ठ महिला प्रतिभागी' का पुरस्कार टीम इल्लुमिनाटी रेसर्स के देवथ अखिल ने हासिल किया।घटना के स्थिर और गतिशील दौर में लागत, नवाचार मूल्यांकन, इलेक्ट्रिक ड्राइव के लिए परीक्षण, फिगर-ऑफ-8, त्वरण, ब्रेक, ड्राइव उत्कृष्टता और बहुत कुछ शामिल थे। सभी लड़कियों की टीमों को अपने पुरुष समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करते देखना भी अनूठा था।

समापन पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने की। भविष्य के इंजीनियरों के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सहयोगियों को बधाई देते हुए, डॉ. मित्तल ने स्टूडेंट्स  को नवीन रचनाओं के लिए कड़ी मेहनत करते रहने  की सलाह दी। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि इस वर्ष प्रतियोगिता में दो और श्रेणियां जोड़ी गईं। डॉ मित्तल ने यह भी प्रशंसा की, "हालांकि यह आयोजन दो साल के अंतराल के बाद कोविड  19 महामारी के कारण हो रहा है, लेकिन मुझे पूरे भारत से प्रतिभागियों का इतना बड़ा जमावड़ा देखकर बहुत खुशी हो रही है।"

इस आयोजन को मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और सोसाइटी फॉर ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग-नॉर्दर्न इंडिया सेक्शन का समर्थन प्राप्त था। इन सभी संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई। दरअसल, एफी-साइकिल प्रतियोगिता में देश के प्रतिभाशाली युवा इंजीनियर भाग लेते हैं, जिसे भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल प्रतियोगिताओं में से एक माना जाता है।