5 Dariya News

ऑस्ट्रेलिया की भारत पर 5-4 से रोमांचक जीत

5 Dariya News

एडिलेड 26-Nov-2022

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच बेहद रोमांचक रहा जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने ब्लेक गोवर्स के आखिरी मिनट के गोल से शनिवार को 5-4 से बेहद रोमांचक जीत हासिल की। दोनों टीमों ने तूफानी अंदाज में पहला मैच खेला जिसमें 60 मिनट में नौ गोल दागे गए। इस मुकाबले को देखने के लिए दर्शक अपनी सीटों पर ही बैठे रह गए।

भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह (10', 27', 59') ने शानदार हैट्रिक जमाई जबकि हरमनप्रीत सिंह (31') ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लचलन शार्प (5'), नाथन एफरॉम्स (21'), टॉम क्रैग (41') और ब्लैक गोवर्स (57', 60 प्लस) ने गोल दागे। जैसी उम्मीद थी, मैच तेज गति के साथ शुरू हुआ। 

ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें मिनट में शार्प के टॉम क्रैग के पास पर गोल से बढ़त बनायी। भारत ने बराबरी के लिए सही मौके का इन्तजार किया। तीन मिनट बाद आकाशदीप ने बराबरी का गोल कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे गोल का श्रेय टॉम क्रैग को जाता है। मिडफील्ड में दबदबा बनाने वाले क्रैग की मदद से एफरॉम्स ने 21वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को बढ़त दिला दी। 

इसके छह मिनट के बाद आकाशदीप ने 27वें मिनट में बराबरी का गोल दागा। मैच के 31वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत ने भारत को 3-2 से आगे कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्वार्टर में वापसी की और टॉम क्रैग ने 41वें मिनट में स्कोर 3-3 कर दिया। आखिरी क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया का खेल अपने चरम पर था। 

मैच के 57वें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर पर गोवर्स ने मेजबानों को 4-3 से आगे कर दिया। आकाशदीप ने 59वें मिनट में तीसरा गोल दागकर अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत को 4-4 की बराबरी पर ले आये। अंतिम हूटर बजने से कुछ सेकंड पहले ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और गोवर्स ने अपना दूसरा और टीम का पांचवा गोल दागते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के साथ सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया।

मैच के बाद भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद इस तरह हारना निराशाजनक रहा। हमने ऑस्ट्रेलिया को वापसी करने का मौका दिया। यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें काम करना होगा।"