5 Dariya News

सोर्स सेग्रीगेशन, लेगेसी वेस्ट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी – डिप्टी कमिशनर

जिला पर्यावरण योजना के अधीन विभिन्न भागीदार विभागों को सौंपे गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा

5 Dariya News

जालंधर 24-Nov-2022

डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने आज जिला पर्यावरण योजना को लेकर जिले में चल रही विभिन्न गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सोर्स सेग्रिगेशन, लेगेसी वेस्ट (पुराना कचरा) और ठोस कचरा प्रबंधन योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी,ताकि इनके साथ अन्य पर्यावरण के अनुकूल योजनाओं को एनजीटी द्वारा निगरानी समिति द्वारा निर्धारित समय के भीतर पूरा किया जा सके।

स्थानीय जिला प्रशासकीय परिसर में डिप्टी कमिशनर ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्देशानुसार जिला पर्यावरण योजनान्तर्गत विभिन्न सहभागी विभागों को सौंपे गये कार्यों की प्रगति की जानकारी ली तथा सम्पूर्ण कार्यो को पूर्ण करने में समय सारिणी का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नगर निगम/परिषद में आत्म-निर्भर वार्ड तैयार करने के कार्य की समीक्षा करते हुए डिप्टी कमिशनर ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि आत्म-निर्भर वार्ड बनाकर वार्ड में होने वाले कचरे का खाद आदि के माध्यम से वार्ड में ही निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा।एनजीटी निगरानी समिति की 4 जुलाई 2022 की बैठक में लिए गए निर्णयों की पालना की प्रगति की समीक्षा करते हुए जसप्रीत सिंह ने कहा कि विभिन्न कार्य योजनाओं के तहत सभी गतिविधियों को समय सीमा के अनुसार पूरा किया जाए और जहां कोई समस्या आती है तो उसे संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों व प्रशासन के ध्यान में लाया जाए।

इस दौरान डिप्टी कमिशनर ने संबंधित अधिकारियों को ई-कचरा प्रबंधन के प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए बडे बाजारों के पास कलेक्शन सेंटर बनाने के निर्देश भी दिए।इस दौरान सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, वरियाना डंप साइट, जमशेर डेयरी प्लांट में ई.टी.पी. और बायो गैस प्लांट की मौजूदा स्थिति और अन्य पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) वीरेंद्रपाल सिंह बाजवा, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी कुलदीप सिंह, नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।