5 Dariya News

एलपीयू द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय यूथ रेडक्रॉस दिवस समारोह का आयोजन

प्रदेश के सर्वकालिक महान मानवतावादी एवं परोपकारी भाई घनैया जी की स्मृति में हुआ यह कार्यक्रम

5 Dariya News

जालंधर 24-Nov-2022

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी  में सामुदायिक सेवा विभाग और एनएसएस स्वयंसेवकों ने एलपीयू परिसर में दो दिवसीय राज्य स्तरीय "यूथ रेड क्रॉस डे समारोह" का आयोजन किया। यह पंजाब राज्य के सर्वकालिक महान मानवतावादी और परोपकारी व्यक्ति भाई घनैया जी की याद में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से आयोजित किया गया था।

राज्य के युवाओं में मानवतावाद की भावना जगाने के लिए 5 श्रेणियों -कविता पाठ ; प्राथमिक चिकित्सा; पोस्टर बनाना; समूह गीत; एवं लोकगीत के तहत प्रतियोगिताओं  का आयोजन किया गया। राज्य के लगभग 30 प्रमुख स्कूलों और कॉलेजों ने भाई घैनैया जी और रेड क्रॉस सोसाइटी के निस्वार्थ कार्यों को आत्मसात करने और चित्रित करने के लिए भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि  भाई घनैया जी युद्ध के मैदान के सभी घायल सदस्यों के मुंह में पानी डालने के लिए जाने जाते हैं, चाहे वे सिख हों या सिखों के खिलाफ लड़ रहे हों। उनकी जीवन गाथा निःस्वार्थ सेवा का एक उपयुक्त उदाहरण है और वे रेड क्रॉस के वास्तविक अग्रदूत थे।एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मि मित्तल ने समारोह की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्कृत किया। 

श्रीमती मित्तल के साथ पंजाब रेड क्रॉस (चंडीगढ़) के वरिष्ठ अधिकारी एस. शिव दुलार सिंह ढिल्लों, आई.ए.एस. (सेवानिवृत्त) और फील्ड अफसर स  अमरजीत सिंह भी थे । श्रीमती मित्तल ने पंजाब के युवाओं का आह्वान किया कि वे दूसरों की भलाई के लिए जीना सीखें।घोषित 30 पुरस्कारों में से बीबीके डीएवी कॉलेज फॉर वीमेन ने सबसे अधिक 6 पुरस्कार जीते; राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेलवे मंडी होशियारपुर ने 5; भारतीय विद्या भवन अमृतसर ने 4; एसडी कॉलेज बरनाला और एलपीयू ने  3-3; और, अन्य विजेताओं में गवर्नमेंट बृजिंदरा कॉलेज फरीदकोट, गवर्नमेंट राजिंदरा कॉलेज बठिंडा और सी यू मोहाली शामिल थे।