5 Dariya News

टेक्निकल क्षेत्र में उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर मोहाली में होगी शुरुआत

टेक्नीक के क्षेत्र में रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे

5 Dariya News

मोहाली 24-Nov-2022

एक तरफ  जहां एक तरफ हर सरकार मोहाली को आईटी हब बनाने के लिए लगातार जोर लगा रही हैं। दूसरी तरफ कंपनियां भी बड़े पैमाने पर मोहाली में आए टी प्रोजेक्ट लगाने में  दिलचस्पी दिखा रही हैं। इसी कड़ी में मोहाली का कद  और बढ़ गया है जब तकनीक के इस शहर में उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर शुरू किया जा रहा है। 

यह डाटा सेंटर मोहाली के इंडस्ट्रियल एरिया के फेज 8 में कीन्स इंडिया सेंटर द्वारा किया जा रहा है। इस डेटा सेंटर का  उद्घाटन  मुख्य अतिथि एशियन-अफ्रीकन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेजिडेंट डॉ जी डी सिंह द्वारा किया गया । जबकि नाइजीरिया के पूर्व राजदूत महेश सहदेव, बांग्लादेश से एक्सपो कंपनी के मालिक रहमान, डिजिटल ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के सी ई ओ डॉ  विशाल कालरा और एन आर आई कमेटी पंजाब के सीनियर कोऑर्डिनेटर मनदीप सिंह निझार विशेष अतिथि थे। 

मुख्य अतिथि एशियन-अफ्रीकन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेजिडेंट डॉ जी डी सिंह  ने बधाई देते हुए कहा कि मोहाली जिस तरह आईटी हब के रूप में विकसित हो रहा है। निश्चित तौर पर बहुत कम समय में यह शहर बेंगलुरु जैसे आई-सिटी को पीछे छोड़ते हुए नजर आएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में सबसे बड़ा होने जा रहे इस डाटा सेंटर के आने से जहां युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं पंजाब में इस उद्योग के खुलने से बड़े पैमाने पर वित्तीय लाभ भी होगा।