5 Dariya News

साइबर सुरक्षा और प्राइवेसी पर संयुक्त कार्यक्रम आयोजित करने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी ने डीएससीआई के साथ किया करार

5 Dariya News

बनूड 22-Nov-2022

चितकारा यूनिवर्सिटी और डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (डी.एस.सी.आई.) - नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर साइबर सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट (एन.सीओ.ई.) के बीच साइबर सुरक्षा और प्राइवेसी पर संयुक्त कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं ।मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन (एमओए) पर डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी और श्री विनायक गोडसे, सीईओ, डीएससीआई ने आज चितकारा यूनिवर्सिटी के परिसर में आयोजित एक विशेष कायर्क्रम में हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर एस.बी.आई.कार्ड्स, ओ.एन.जी.सी.,पोसोको, एन.एच.पी.सी., डी.एस.सी.आई., सेल , एलटीआई माइंडट्री, सीआईऐऍलफोर जैसे संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी और उद्योग के दिग्गज उपस्थित थे। साइबर सुरक्षा और गोपनीयता प्रौद्योगिकी विकास के लिए समर्पित एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया गया।चितकारा यूनिवर्सिटी और डीएससीआई एक आधिकारिक उद्योग भागीदार के रूप में संयुक्त रूप से काम करेंगे। साइबर सुरक्षा और गोपनीयता के जिन विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे उनमें  निम्नलिखित मुख्य उद्देश्य हैं

·        साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में और अनुसंधान और नवाचार को मजबूत करना

·        साइबर सुरक्षा के राष्ट्रीय लक्ष्यों और रणनीतियों की प्राप्ति में योगदान देना

·        साइबर सुरक्षा में प्रौद्योगिकी सोच को बढ़ावा देना और सुरक्षा प्रौद्योगिकी समुदाय का विकास करना

·        साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकी विकास और उद्यमशीलता के लिए विशिष्ट कौशल और क्षमता का विकास करना

चितकारा यूनिवर्सिटी अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता का अभ्यास करने वाला एक सम्मानित संस्थान है जो कि   अनुसंधान और विकास के लिए एक इनक्यूबेशन सेंटर को संचालित करता है।  इसके साथ ही  साइबर सुरक्षा के व्यावहारिक अनुप्रयोग को प्रशिक्षण, विकास और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है, साइबर खतरे का पता लगाने के साथ साथ यह उनसे निपटने के लिए टेक्नालाजी एलिमेंट्स व प्रक्रिया को भी शामिल करता है। 

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. मधु चितकारा ने कहा, "यह करार उन  छात्रों और इच्छुक शोधार्थियों को समान रूप से मदद करेगा, जो साइबर सुरक्षा, डिजिटल फोरेंसिक, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी आदि में शोध करने के इच्छुक हैं।"डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई) भारत में डेटा सुरक्षा पर एक गैर-लाभकारी उद्योग निकाय है, जिसे नैसकॉम NASSCOM® द्वारा स्थापित किया गया है, जो साइबर सुरक्षा में सर्वोत्तम प्रथाओं, मानकों और पहलों की स्थापना करके साइबर स्पेस को  गोपनीयता के साथ  सुरक्षित, और विश्वसनीय बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए, डीएससीआई सरकार और उनकी एजेंसियों, नियामकों, उद्योग क्षेत्रों, उद्योग संघों और थिंक टैंकों के साथ पालिसी एडवोकेसी , विचार नेतृत्व, क्षमता निर्माण और आउटरीच गतिविधियों के लिए संलग्न है।नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर साइबर सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट (एनसीओई), इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और डीएससीआई द्वारा देश में साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकी विकास और उद्यमिता को उत्प्रेरित करने और तेज करने के लिए समन्वित प्रयासों की एक संयुक्त पहल है। एनसीओई साइबर सुरक्षा क्षमताओं के लिए भारत को एक अग्रणी केंद्र के रूप में स्थापित करने और साइबर खतरों से कल के डिजिटल इंडिया को सुरक्षित करने के लिए काम कर रहा है।