5 Dariya News

नितिन गडकरी ने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 1206 करोड़ रुपये की 3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

5 Dariya News

सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल) 17-Nov-2022

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी ने आज पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 1206 करोड़ रुपये की 3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान सांसद श्री राजू बिष्ट, श्री जयंत कुमार रॉय और केंद्र व राज्य सरकार के अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने एक सभा को संबोधित किया। श्री गडकरी ने कहा कि जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है, उनमें एनएच-31 (उदलाबाड़ी) के 615.5 किलोमीटर पर लेवल क्रॉसिंग की जगह 2-लेन आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) और एनएच- 31 (मैनागुड़ी) के 661.100 किलोमीटर पर लेवल क्रॉसिंग की जगह आरओबी का निर्माण शामिल है। 

यह अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी को काफी बढ़ावा देगा। उन्होंने आगे कहा कि यह बेहतर सुरक्षा सुविधाओं के कारण दुर्घटनाओं को कम करने और यात्रा की दूरी व समय को कम करने में सहायता करेगा।श्री गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं के विकास से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के पूर्वी हिस्सों में विशेष रूप से कृषि क्षेत्र के साथ औद्योगिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा सिलीगुड़ी में ट्रैफिक कम करने के लिए एक प्रमुख पहल के तहत दोनों तरफ सर्विस रोड के साथ एनएच- 31 (नया एनएच- 10) के 569.258 किलोमीटर से 581.030 किलोमीटर (शिव मंदिर से सिवोक सेना छावनी के पास एनएच- 31 पर एएच- 02 परियोजना की समाप्ति) तक को 4/6-लेन करने की विकास परियोजना का शिलान्यास किया गया। यह उत्तर- पूर्वी भारत और पड़ोसी देशों जैसे- नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा।