5 Dariya News

जी-20 शिखर सम्मेलन में शी ने गुस्से में जस्टिन टड्रो को लगाई फटकार

5 Dariya News

बाली 17-Nov-2022

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो को देश में अधिकारियों द्वारा पिछली बैठक का विवरण मीडिया को साझा करने को लेकर फटकार लगाई। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बाली में अब समाप्त हो चुके जी20 शिखर सम्मेलन में मीडिया पूल द्वारा रिकॉर्ड की गई एक क्लिप में, निराश दिख रहे शी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को एक तरफ ले जा कर कहा कि दोनों नेताओं के बीच पिछली बातचीत के विवरण को मीडिया के साथ साझा करना 'उचित नहीं' था। 

शी ने एक अनुवादक के माध्यम से टड्रो से कहा, "हम जिस भी बात पर चर्चा करते हैं वह सब मीडिया में लीक हो गई है, यह उचित नहीं है।"उन्होंने कहा, "और इस तरह से बातचीत नहीं की गई।"एक दिन पहले सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी थी कि शिखर सम्मेलन के साइडलाइन पर पिछली बातचीत के दौरान, टड्रो ने चीन की बढ़ती आक्रामक 'हस्तक्षेप गतिविधियों' पर शी के साथ 'गंभीर चिंता' जताई थी। 

टड्रो ने शी के अनुवादक को टोकते हुए कहा, "कनाडा में, हम स्वतंत्र और खुले और स्पष्ट संवाद में विश्वास करते हैं और हम इसे जारी रखेंगे।""हम रचनात्मक रूप से एक साथ काम करना जारी रखेंगे लेकिन ऐसी चीजें होंगी जिन पर हम असहमत होंगे।"गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अपने हाथों से इशारा करते हुए शी ने टड्रो से कहा कि दोनों को 'पहले परिस्थितियां बनानी चाहिए।

'इस जोड़ी ने हाथ मिलाते हुए और विपरीत दिशाओं में जाते हुए अपनी बातचीत समाप्त की, कनाडा के प्रधानमंत्री थोड़े निराश दिख रहे थे। दि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, असहज आदान-प्रदान, और पिछली बातचीत, टड्रो और अन्य अधिकारियों द्वारा बार-बार चेतावनियों के बाद कि चीन ने कनाडा के लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास किया था।