5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा सडक़ दुर्घटनाएं और हादसों में मृत्यु दर घटाने के लिए वर्कशॉप

5 Dariya News

चंडीगढ़ 16-Nov-2022

पंजाब सरकार द्वारा सडक़ हादसे और मृत्यु दर घटाने सहित नवीनतम प्रौद्यौगिकी की मदद से राज्य में ट्रैफिक़ नियमों में सुधार लाने के लिए ‘‘ट्रैफिक़ प्रबंधन और मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 के लागूकरण’’ विषय पर दो दिवसीय वर्कशॉप स्थानीय महात्मा गांधी राज लोक प्रशासन संस्था (मगसीपा) में करवाई जा रही है।

वर्कशॉप में पंजाब भर से पहुँचे ट्रैफिक़ पुलिस और अन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए सचिव परिवहन श्री विकास गर्ग ने ट्रैफिक़ प्रबंधन में नई प्रौद्यौगिकी जैसे स्पीड कैमरे, इंटरसेप्टर और सी.सी.टी.वी. सिस्टम, बड़े शहरों में ट्रैफिक़ का प्रवाह निर्विघ्न चलना सुनिश्चित बनाने के लिए ट्रैफिक़ लाईटों की सिंकिंग की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार इस दिशा में निरंतर प्रयासशील है और मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 की व्यवस्थाओं को लागू करना सुनिश्चित बना रही है। लीड एजेंसी ऑन रोड सेफ्टी पंजाब के डायरैक्टर जनरल श्री आर. वेंकट रत्नम ने अपने संबोधन के दौरान मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 की नई व्यवस्थाओं और इसके लागूकरण ख़ासकर फीस/जुर्माने और चालकों के व्यवहार और इनके प्रभावों संबंधी जानकारी दी। 

नवीनतम प्रौद्यौगिकी अपनाकर नियमों का लागूकरण सुनिश्चित बनाने के महत्व पर ज़ोर देते हुए उन्होंने कहा कि सख़्त नियमों से स्पष्ट रूप से सडक़ हादसों में कमी आती है, क्योंकि इससे लोगों को डर बना रहता है कि ट्रैफिक़ कर्मचारियों की ग़ैर-मौजूदगी में भी तकनीक की मदद से नियमों के लागूकरण को सुनिश्चित बनाया जा रहा है।  

वर्कशॉप के दौरान स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर श्री विमल सेतिया ने सडक़ दुर्घटनाओं को घटाने के उपायों, ए.डी.जी.पी. (ट्रैफिक़) श्री ए.एस. राय ने राज्य में ट्रैफिक़ प्रबंधन की स्थिति और समस्याओं, ट्रैफिक़ सलाहकार डॉ. नवदीप असीजा ने मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 में ख़ास तौर पर सडक़ सुरक्षा और इसके लागूकरण से सम्बन्धित संशोधनों संबंधी संक्षिप्त जानकारी दी, जबकि सी.एस.सी.एल. चंडीगढ़ के प्रतिनिधि श्री आशीष शर्मा ने चंडीगढ़ में इंटेलीजैंट ट्रैफिक़ मैनेजमेंट और सी.सी.टी.वी. चलानिंग सिस्टम संबंधी जानकारी साझा की।  

ट्रैफिक़ पुलिस पंजाब से 110 जी.ओ. और एन.जी.ओ. (ए.एस.आई, एस.आई और डी.एस.पी. के रैंक के), परिवहन विभाग के सचिव आर.टी.ए. और मोटर वाहन इंस्पेक्टर (एम.वी.आई.) और इंजीनियरिंग विभाग/ऐजंसियों जैसे एन.एच.ए.आई, पी.डब्ल्यू.डी. (भवन और सडक़ें), स्थानीय निकाय आदि विभागों के अधिकारियों ने इस वर्कशॉप में भाग लिया, जिनको मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 के संशोधनों और नवीनतम ट्रैफिक़ प्रबंधन तकनीकों के प्रयोग संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।