5 Dariya News

डी.जी.पी. गौरव यादव के नेतृत्व में पंजाब पुलिस ने राज्य भर में घेराबन्दी और तलाशी मुहिम चलाई

मुहिम का उद्देश्य मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अनुसार पुलिस की मौजूदगी को बढ़ाकर पंजाब को अपराध मुक्त राज्य बनाना और लोगों में विश्वास की भावना पैदा करना: डीजीपी पंजाब

5 Dariya News

लुधियाना 15-Nov-2022

मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर पंजाब पुलिस द्वारा नशों और समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध शुरु की गई मुहिम के हिस्से के तौर पर, डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.जी.पी.) पंजाब गौरव यादव के नेतृत्व अधीन आज पूरी पंजाब पुलिस फोर्स ने राज्य के सभी 28 पुलिस जिलों में घेराबन्दी और तलाशी मुहिम (सी.ए.एस.ओ.) चलाई।  

यह मुहिम राज्य भर में एक ही समय सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक चलाई गई और पंजाब पुलिस हैडक्वाटर के ए.डी.जी.पी./आई.जी.पी. रैंक के अधिकारियों को हरेक पुलिस जिले में निजी तौर पर इस कार्यवाही की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया था।  

इस मुहिम के दौरान लुधियाना में मीडिया को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि बड़े स्तर पर घेराबन्दी और तलाशी मुहिम का मंतव्य लोगों में विश्वास बढ़ाने और समाज विरोधी तत्वों के दरमियान डर पैदा करने के लिए पुलिस की मौजूदगी को बढ़ाना था।  

डी.जी.पी. द्वारा लुधियाना के अलग-अलग क्षेत्रों में ए.डी.जी.पी. कम्युनिटी अफेयजऱ् डिवीजऩ और वुमन अफेयजऱ् गुरप्रीत कौर और लुधियाना के पुलिस कमिश्नर (सी.पी.) मनदीप सिंह सिद्धू के नेतृत्व में चल रहे ऑपरेशन के दौरान व्यक्तिगत तौर पर नेतृत्व किया गया।डी.जी.पी. गौरव यादव ने बताया कि जि़ला पुलिस बलों द्वारा आंकड़ों के विश्लेषण के द्वारा नशों और अपराधों के हॉट-स्पॉट्स की पहचान करने के उपरांत यह मुहिम चलाई गई थी। 

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व अधीन पुलिस फोर्स द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों और घरों की पूरी तलाशी ली गई। उन्होंने कहा कि इन हॉट-स्पॉट्स पर ड्रोन और खोजी कुत्ते तैनात किये गए, जिससे सख़्त निगरानी को सुनिश्चित बनाया जा सके।उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर पंजाब पुलिस लोगों की सेवा करने की परम्परा को बरकरार रखेगी और राज्य से नशों और गैंगस्टरवाद को सिरे से ख़त्म करने तक आराम से नहीं बैठेगी।  

हथियार लाइसेंस जारी करने सम्बन्धी नए निर्देशों संबंधी पूछे जाने पर डी.जी.पी. ने कहा कि अगले तीन महीनों में पिछले हथियार लाइसैंसों की फिजिकल वैरीफिकेशन होने तक कोई नया हथियार लाइसेंस जारी नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन पर सख़्ती से निपटा जायेगा और उल्लंघन करने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही की जायेगी।  

डी.जी.पी. ने बताया कि उल्लंघनाओं को रोकने के लिए पंजाब पुलिस का साईबर विंग सोशल नेटवर्किंग साईट्स पर नजऱ रख रहा है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी भाईचारे के विरुद्ध नफऱत भरा भाषण देता पाया गया तो उसके विरुद्ध तुरंत एफ.आई.आर. दर्ज की जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाज़त नहीं दी जायेगी।  

गौरतलब है कि लुधियाना में घोड़ा कॉलोनी, अम्बेडकर कॉलोनी, मोती नगर और पीरु बंदा इलाकों में मुहिम चलाई गई। इस दौरान चार संदिग्ध व्यक्तियों, जिनमें दुर्गापुरी मौहल्ले का मोहित कुमार, पीरु बंदा का सोनू, चंद्र नगर का गौरव और नयी कुन्दनपुरी का मोहन शामिल है, की पहचान करके पूछताछ के लिए हिरासत में लिया, जबकि घोड़ा कॉलोनी में तलाशी के दौरान 12 ग्राम हेरोइन बरामद की गई।