5 Dariya News

राजस्थान रॉयल्स ने रविचंद्र अश्विन,जोस बटलर को बरकरार रखा; आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले जेम्स नीशम, डेरिल मिशेल को रिलीज किया

5 Dariya News

जयपुर 15-Nov-2022

राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की नीलामी से पहले रिटेन किए गए खिलाड़ियों की अपनी सूची का खुलासा किया। फ्रेंचाइजी ने कुल 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें 12 भारतीय और चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं और कुल नौ खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जिसमें चार भारतीय और पांच विदेशी खिलाड़ी हैं। 

फ्रेंचाइजी ने अपने कप्तान संजू सैमसन, इंग्लैंड के टी20 विश्व कप विजेता कप्तान जोस बटलर, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की भारतीय स्पिन जोड़ी, न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नवदीप सैनी, प्रसिद्ध कृष्णा और देवदत्त पडिक्कल को बरकरार रखा है। 

वहीं, इंडीज के विनाशकारी बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर और गेंदबाज ओबेद मैकॉय भी टीम से जुड़े रहेंगे। युवा भारतीय सितारों कुलदीप सेन, यशस्वी जायसवाल और रियान पराग को बरकरार रखा गया है, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव, स्पिनर केसी करियप्पा और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल टीम के साथ बने हुए हैं। 

क्रिकेट निदेशक, कुमार संगकारा ने प्रतिधारण प्रक्रिया के पीछे अपनी टीम की सोच के बारे बताया कि पिछले सीजन में रॉयल्स के उपविजेता के रूप में समाप्त होने के बाद फ्रेंचाइजी के लिए कुछ निर्णय लेना काफी कठिन था। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से हमारा पिछले साल शानदार सीजन था लेकिन हम फाइनल में अंत में पिछड़ गए। 

जिस टीम के साथ हम थे, वह प्रत्येक विभाग में असाधारण रही है, और हम कोर ग्रुप को बनाए रखने की संभावना से खुश हैं। इस फ्रेंचाइजी की सफलता में बहुत योगदान दिया। साथ ही, एक उच्च प्रदर्शन टीम के रूप में, आपको शीर्ष पर बने रहने के लिए विकसित होते रहना होगा और टीम बढ़ाने के अवसरों की तलाश करनी होगी। 

हमारी महत्वाकांक्षा आईपीएल 2023 में अतिरिक्त मुकाम तक जाने की है। इसलिए कुछ निर्णय किए गए हैं, जो हमें अन्य टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नीलामी में अधिक लचीलापन देते हैं और ऐसे खिलाड़ियों के लिए जाते हैं जो हमें लगता है कि इस टीम के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।"

"जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, हम निश्चित रूप से निराश हैं कि हमें कुछ ऐसे खिलाड़ियों को जाने देना है जो पिछले सीजन में हमारी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। रॉयल्स के लिए उनके अपार योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद। हम उन्हें आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं देते हैं, और आशा करते हैं कि जल्द ही उनके साथ आगे बढ़ेंगे।"

रिटेन- भारतीय: संजू सैमसन, रविचंद्र अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, कुलदीप यादव, केसी करियप्पा और ध्रुव जुरेल।

ओवरसीज: जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर और ओबेद मैकॉय।

रिलीज- भारतीय: करुण नायर, अनुनय सिंह, तेजस बरोका और शुभम गढ़वाल।

विदेशी: जेम्स नीशम, डेरिल मिशेल, नाथन कूल्टर-नाइल, रॉस्सी वैन डेर डूसन और कॉर्बिन बॉश।