5 Dariya News

एन.एस.पी.एस. में अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन

5 Dariya News

लुधियाना 15-Nov-2022

उपायुक्त लुधियाना श्रीमती सुरभि मलिक ने आज यहां ननकाना साहिब पब्लिक स्कूल, गिल पार्क लुधियाना में अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया।उपायुक्त ने प्लास्टिक बोतल कलेक्टर वेंडिंग मशीन, मानव उत्सर्जन प्रणाली, ग्राफिक संरचना, हीरे की संरचना, दसवीं कक्षा के छात्र सुखमनप्रीत सिंह द्वारा असेंबल किए गए कीपैड फोन, बैटरी से चलने वाली जीप, लेगो टॉयज, इलेक्ट्रिक बाइक सहित छात्रों द्वारा तैयार की गई प्रदर्शनियों में गहरी रुचि ली , वॉल पियानो जो बिजली के सर्किट से बजता है आदि। 

छात्रों ने भी मुख्य अतिथि द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों का आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया। श्रीमती सुरभि मलिक ने विद्यालय के प्रज्ज्वलित मन से बच्चों को संबोधित करते हुए कहा, "यह एक अद्भुत प्रयोगशाला है। आप सभी को यहां से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। "उल्लेखनीय है कि ननकाना साहिब पब्लिक स्कूल गिल पार्क को नीति आयोग ने अटल टिंकरिंग लैब के लिए चुना था। इसके लिए नीति आयोग ने स्कूल को पूर्ण रूप से कार्यरत प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए 20 लाख रुपये का अनुदान दिया है।

स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती हरमीत कौर वड़ैच ने कहा, "इस प्रयोगशाला में छात्रों को तीन आयामी (3डी), प्रिंटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और एस्ट्रोफिजिक्स, मैकेंजो, छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट पर विशेष ध्यान देने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव दिया जा रहा है। सोल्डरिंग, टिंकर कैड, डिजाइनिंग के लिए सॉफ्टवेयर, विद्युत उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और ड्रोन।"

इस अवसर पर श्री बलविंदर सिंह संयुक्त आयुक्त सेंट्रल जी.एस.टी ऑडिट कमिश्नरेट लुधियाना, सरदार हरचरण सिंह गोहलवारिया स्कूल प्रबंध समिति के अतिरिक्त सचिव, सरदार इंद्रपाल सिंह निदेशक ननकाना साहिब एजुकेशन ट्रस्ट और डॉ सहजपाल सिंह प्रिंसिपल गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज सम्मानित अतिथि थे।