5 Dariya News

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के अंर्तगत जिले में 119339 किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है 2337424000 रुपए की राशी

डिप्टी कमिश्नर ने मासिक बैठक से दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा की

5 Dariya News

होशियारपुर 14-Nov-2022

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के अंर्तगत जिले में 119339 किसान को रजिस्टर किया गया है व उनके खातों में स्कीम की शुरुआत से लेकर अब तक अलग-अलग किस्तों के माध्यम से कुल 2337424000 रुपए की राशी ट्रांसफर की जा चुकी है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि  कृषि विभाग की ओर से इस वर्ष किसानों को अलग-अलग जागरुकता कैंपों, प्रचार वैनों, स्कूल बच्चों के मुकाबलों, रैलियों व धार्मिक स्थानों से पराली को न जलाने की अपील कर जागरुक किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से इन सीटू सी.आर.एम. स्कीम के अंतर्गत जिले में किसानों को पराली के प्रबंधन के लिए  सब्सिडी   मशीनरी मुहैया करवाई गई, जिसके अंतर्गत अब तक किसानों की ओर से कुल 412 मशीनों की खरीद की गई है। इन मशीनों की सब्सिडी की रकम फिजिकल वैरीफिकेशन के बाद विभाग की ओर से ट्रांसफर की जा रही है।

मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने उन्हें पेंडिंग मामलों का जल्द निपटारा करने के लिए कहा। उन्होंने रेवेन्यू विभाग से संबंधित कोर्ट केसों के अलावा अन्य विषयों पर जानकारी भी हासिल की। पशु पालन विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए उन्होंने बताया कि जिले में 20 प्राईवेट गौशालओं में 2200 के करीब गौधन व सरकारी कैटल पौंड फलाही में 340 गौधन है।

 उन्होंने इस दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान, वन स्टाप सैंटर, चाइल्ड प्रोटैक्शन यूनिट आदि योजनाओं का भी जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने समग्रा शिक्षा अभियान, मिड डे मील, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग संबंधी भी जानकारी हासिल की। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।