5 Dariya News

आजादी का अमृत महोत्सव, संविधान दिवस और स्वच्छ भारत पर जिला स्तरीय प्रोग्राम का आयोजन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्युनिकेशन की ओर से किया गया आयोजन

5 Dariya News

अमृतसर 14-Nov-2022

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्युनिकेशन की ओर से माल रोड स्थित सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल में आजादी का अमृत महोत्सव, संविधान दिवस और स्वच्छता का संदेश देते हुए एक ज़िला स्तरीय प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में इनकम टैक्स की चीफ कमिश्नर जहांज़ेब अख्तर ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की, जबकि जिले के डिप्टी कमिश्नर हरप्रीत सिंह सूदन खास तौर पर मौजूद रहे।

मंच से संबोधन करते हुए मुख्य मेहमान जहांज़ेब अख्तर ने कहा कि हमें स्वच्छता के प्रति गंभीर होने की जरूरत है और गीला एवं सूखा कूड़ा अलग अलग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल देश को प्लास्टिक फ्री बनाने में अहम योगदान दे सकते हैं। जहांज़ेब अख्तर ने कहा कि स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने के लिए हर देशवासी को आगे आना होगा।

जिले के डिप्टी कमिश्नर हरप्रीत सिंह सूदन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव देश भर में मनाया जा रहा है और हर व्यक्ति को भारत का नागरिक होने पर गर्व महसूस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें आजादी के सही मायने समझने और स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बच्चे इस देश की बहुमूल्य धरोहर हैं।

इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एफ.पी.ओ. गुरमीत सिंह ने संबोधन करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया था। गुरमीत सिंह ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए इसे जन आंदोलन बनाने की अपील की।वही डिप्टी डी.ई.ओ. बलराज सिंह ने भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का धन्यवाद करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव और स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित ऐसे प्रोग्राम देशभर में करवाए जा रहे हैं, जो कि एक प्रशंसनीय कार्य है। 

इसके साथ ही स्कूल की प्रिंसिपल मनदीप कौर, आदर्श शर्मा (लेक्चरर), मनदीप बल (लेक्चरर) और म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से मनदीप कौर ने मंच से संबोधन किया। इस दौरान मंत्रालय की ओर से स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए स्कूल को 6 कूड़ेदान भेंट किए गए।इसके अलावा विद्यार्थियों की ओर से मंच पर दी गई परफॉर्मेंस ने सबका मन मोह लिया। 

इस मौके पर मंत्रालय की ओर से करवाए गए अलग-अलग मुकाबलों में विजेता रहे विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया।बहरहाल भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से आयोजित किया गया यह प्रोग्राम आज़ादी, स्वच्छता और पर्यावरण की देखरेख का संदेश देता हुआ सभी में एक नई ऊर्जा का संचार कर गया।