5 Dariya News

बेटियों को आगे बढ़ायें तभी आगे बढ़ेगा देश : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

5 Dariya News

राई (सोनीपत ) 13-Nov-2022

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्टस राई के स्वर्ण जयंती एवं 47वें वार्षिकोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि देश तभी आगे बढ़ेगा जब हम बेटियों को आगे बढ़ायेंगे। विशेष रूप से बेटियों को शिक्षा और खेलों में प्रोत्साहन दिया जाए।

राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि  एजुकेशन टुडे सर्वे ने राई स्कूल को देशभर में सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला विद्यालय घोषित कर ज्यूरीज च्वाईस अवार्ड से विद्यालय को सम्मानित किया है। विद्यालय ने पांच बार राष्ट्रीय स्तर पर हरित विद्यालय पुरस्कार व चेंज मेकर श्रेणी में नंबर-1 विद्यालय का पुरस्कार जीता है। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार जीतने के साथ एजुकेशन वर्ल्ड पत्रिका में प्रदेश में प्रथम व देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है।

राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि अपने 50 साल के कार्यकाल में विद्यालय ने बुलंदियों को छुआ है। यहां के विद्यार्थियों ने भारतीय सेना, खेलों व अन्य क्षेत्रों में अनेक उपलब्धियां हासिल कर न केवल स्कूल अपितु प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। विद्यालय ने सैंकड़ों सेना अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी देश को दिए हैं। स्कूल के पूर्व छात्र डा. हर्ष बनवाला नाबार्ड के चेयरमैन रहे हैं। 

छात्र संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हैं तथा डा. प्रताप चौहान जीवा के सीईओ के पद को सुशोभित कर रहे हैं। ले. रविंद्र छिक्कारा को कीर्ति चक्र तथा मेजर विनोद राणा को सेना मेडल से नवाजा गया। खेलों में कृपाली पटेल व फिल्मी दुनिया में रणदीप हुड्डा ने देश का नाम रोशन किया है। 

खेल उपलब्धियों की बात करें तो यहां के विद्यार्थियों ने राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में 130 पदक, नकद पुरस्कार व कई प्रतियोगिताओं में रनर ट्रॉफी जीती है।राज्यपाल ने कहा कि आजादी के अमृत काल में खेल विद्यालय की स्वर्ण जयंती का आयोजन खुशी की बात है। विद्यालय ज्ञान व विज्ञान के पावन मंदिर होते हैं। 

इनमें देश के भावी कर्णधारों को निखारने, संवारने व देश के उत्तम नागरिक तथा श्रेष्ठ मानव बनाने का अथक प्रयास किया जाता है। उन्होंने हरियाणा की खेल नीति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसका लाभ उठाकर युवा खेलों में स्वर्णिम कैरियर बना सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बेहतरीन नई शिक्षा नीति लागू की है जो रोजगार प्रदायक होगी। नई शिक्षा नीति से विद्यार्थी उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढक़र स्टार्ट अप स्थापित करेंगे और मेक इन इंडिया का सपना भी साकार होगा।

खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने एक वर्ष में 100 करोड़ रुपये की राशि के नकद ईनाम तथा राज्य के बजट में 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जो किसी भी बड़े राज्य से अधिक है। साथ ही खेलों में ढ़ांचागत सुविधाओं पर वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 526 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई। ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेताओं को करोडो़ रुपये की राशि व खिलाडिय़ों को भर्ती में आरक्षण का प्रावधान किया गया है ।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि जब से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा की कमान संभाली है तब से हरियाण में खेलों व शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित हो रहे है। हरियाणा को दो बार बेस्ट स्टेट स्पोर्टस का अवार्ड मिला है। खिलाडिय़ों के लिए नौकरी की नीति भी बेहतरीन है।

मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स राई के स्वर्ण जयंती समारोह एवं 47वें वार्षिकोत्सव में  विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व खेल राज्य मंत्री ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। सांसद रमेश कौशिक, उपायुक्त ललित सिवाच, खेल निदेशक एवं एमएनएसएस राई के प्रिंसिपल-निदेशक पंकज नैन सहित अन्य अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।