5 Dariya News

उपराष्ट्रपति ने कंबोडिया में 19वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया

उपराष्ट्रपति ने आसियान-भारत सभ्यतागत संबंधों की सराहना की, भारत-प्रशांत क्षेत्र में आसियान की केंद्रीय भूमिका के लिए भारत के समर्थन को दोहराया

5 Dariya News

कंबोडिया 12-Nov-2022

कंबोडिया के तीन दिवसीय दौरे पर गए उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज कंबोडिया के नोम पेन्ह में 19वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर सहित भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।अपने प्रारंभिक संबोधन में, उपराष्ट्रपति ने प्राचीन काल से भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच मौजूद गहरे सांस्कृतिक, आर्थिक और सभ्यतागत संबंधों की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि भारत-आसियान संबंध भारत की एक्ट-ईस्ट नीति का केंद्रीय स्तंभ है। उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र में आसियान की केंद्रीय भूमिका के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।शिखर सम्मेलन में, आसियान और भारत ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए मौजूदा रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया।

दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, समुद्री सुरक्षा और नेविगेशन की स्वतंत्रता और ओवरफ्लाइट को बनाए रखने और बढ़ावा देने के महत्व की पुष्टि की।संयुक्त वक्तव्य में विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि समुद्री गतिविधियों, आतंकवाद का मुकाबला, अंतर्राष्ट्रीय अपराध, साइबर सुरक्षा, डिजिटल अर्थव्यवस्था, क्षेत्रीय संपर्क, स्मार्ट कृषि, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत-आसियान सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता भी दोहराई गई। 

संयुक्त वक्तव्य में आसियान-भारत व्यापार समझौते (एआईटीआईजीए) की समीक्षा में तेजी लाने का भी प्रस्ताव है ताकि इसे अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल, सरल और व्यापार के लिए सुविधाजनक बनाया जा सके।बाद में, उपराष्ट्रपति ने रॉयल पैलेस में कंबोडिया के महामहिम राजा नोरोडोम सिहामोनी से मुलाकात की और सांस्कृतिक सहयोग को तेज करने के तरीकों सहित भारत-कंबोडिया संबंधों पर चर्चा की।

उपराष्ट्रपति ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ कंबोडिया के प्रधानमंत्री श्री हुन सेन के साथ बैठक की। उपराष्ट्रपति ने मानव संसाधन, डी-माइनिंग और विकास परियोजनाओं सहित द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। नतीजतन, संस्कृति, वन्य जीवन और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच चार समझौता ज्ञापनों और समझौतों का आदान-प्रदान किया गया।

उपराष्ट्रपति, जो राज्य सभा के सभापति भी हैं, ने बाद में कंबोडिया के सीनेट के अध्यक्ष, श्री साय चुम से मुलाकात की और प्रशिक्षण कार्यक्रमों सहित दोनों देशों के सांसदों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।श्री धनखड़ ने नोम पेन्ह में राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा किया और खमेर कला के कार्यों को देखा। 

एक संदेश में, उन्होंने उस कलाकृति की सराहना की जो 'पुराने समय से भारत और कंबोडिया के बीच घनिष्ठ सभ्यतागत संबंधों को दर्शाती है'। उपराष्ट्रपति ने अपनी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़, डॉ. एस. जयशंकर और अन्य लोगों के साथ कंबोडिया के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और रात्रिभोज में भाग लिया।

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान उपराष्ट्रपति ने वियतनाम के महामहिम प्रधानमंत्री श्री फाम मिन्ह चिन से मुलाकात की। दोनों पक्षों ने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में व्यापार, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, संस्कृति और तालमेल के क्षेत्रों में एक साथ काम करने के लिए पारस्परिक प्रतिबद्धता की पुष्टि की।