5 Dariya News

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अधीन "हाउस होल्ड सर्वे" को शीघ्र पूरा करने के आदेश

पहले चरण में 18 गांवों का होगा सर्वे, अलग-अलग विभागों को विस्तृत डाटा सप्ताह में जमा करने के निर्देश

5 Dariya News

कपूरथला 11-Nov-2022

डिप्टी कमिशनर कपूरथला श्री विशेष सारंगल ने "प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना" के अधीन जिले के गांवों में "हाउस होल्ड सर्वे" का काम तेजी से पूरा करने के आदेश दिए है।आज यहां जिला प्रशासकीय परिसर में विभिन्न विभागीय अधिकारियों की बैठक के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अधीन स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय, शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायत विभागों के कार्यगुजारी का जायजा लिया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी पहले चरण के अधीन प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना सर्वे के लिए चुने गए 18 गांवों  संबंधी विस्तृत डाटा योजना के नोडल सामाजिक न्याय विभाग को एक सप्ताह के भीतर पेश करे।इन गांवों में नंगल, मेहत, जगतपुर जट्टा, चहेडू, खेडा, हमीरा, बूट, भठे, जमालपुर, खलवाड़ा, संगतपुर, चक हकीम, दरवेश पिंड, माधोपुर, लाटियांवाल, अमृतपुर, किशन सिंह वाला और चकोकी शामिल है।

बता दे कि इस योजना के तहत जिले में 57 गांवों का '' हाउस होल्ड सर्वे'' किया जाना है। जिसमें से 18 गांवों को पहले चरण में शामिल किया जाएगा।उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से सर्वे का काम जल्द से जल्द पूरा करने को कहा ताकि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ इस योजना के पात्र लाभार्थियों तक पहुँचाया जा सके।

डिप्टी कमिशनर ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को विभिन्न विकास योजनाओं से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र जमा करने के निर्देश दिए ताकि विकास कार्यों के लिए और अधिक धनराशि जारी की जा सके।इस अवसर पर एसडीएम कपूरथला श्री लाल विश्वास बैंस सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।