5 Dariya News

सीजीसी लांडरा में समाजिक उद्यमिता आधारित व्यावसायिक शिक्षा पर वर्कशाप का आयोजन किया गया

5 Dariya News

लांडरा 11-Nov-2022

महात्मा गांधी नैश्नल काउंसिल फोर रुरल एजुकेशन (एमजीएनसीआरई), डिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन द्वारा सीजीसी लांडरां में सोशल आन्ट्रप्रन्योरशिप पर आधारित एक वोकेशनल टेªनिंग पर ज़िला लेवल वर्कशाॅप का आयोजन किया। इस इवेंट का उद्देश्य था उच्च् शिक्षा संस्थानों में युवाओं को रोज़गार प्राप्त करने के लिए कुशल बनाने के लिए उन में उद्यमिता को बढ़ावा देना था। 

इस वर्कशॉप में 60 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें पंजाब भर के दस से अधिक संस्थानों के फैकल्टी शामिल थी।इस इवेंट का उद्घाटन चीफ गेस्ट श्री रजिंदर सिंह (आईपीएस) रिटायर्ड डीजीपी पंजाब ने किया। इनके साथ साथ समर्थ शर्मा, कंस्लटेंट एमजीएनसीआरई, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन, गर्वमेंट ऑफ़  इंडिया, हिमांशु झा, डायरेक्टर, पंजबा स्माल इंडस्ट्रीज़ एंड एक्सपोर्ट्स कार्पोरेशन, कैंपस डायरेक्टरए सीजीसी लांडरा एवं और भी अन्य गणमन्य व्यक्ति शामिल हुए।

श्री समर्थ शर्मा, कंस्लटेंट एमजीएनसीआरई, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन, गर्वमेंट ऑफ़ इंडिया ने इस वर्कशाप का संचालन किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों के साथ बात करते हुए उन्होंने छात्रों में स्किल्स विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला जो ना सिर्फ उनको एक प्रभावी उद्यमी बनने में मदद करता है बल्कि समाजिक विकास और उत्थान में भी योगदान देता है। 

श्री शर्मा जी ने उन बातों का उल्लेख किया जिनके द्वारा  उच्च शिक्षा संस्थान  छात्रों को प्रभावी उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिससे रोज़गार कौशल को बढ़ाया जा सके। इन स्टेप्स में फैकल्टी के मार्गदर्शन के अन्तर्गत छात्र स्वयं सहायता समूहों (सैल्फ हेल्प ग्रुप्स ) की छोटी टीम्स बनाई जा सकती है, उनके प्रोडक्ट/बिज़नेस को बढ़ावा देने वाली एक दिलचस्प व्यावसायिक गतिविधि का चयन करना, अपने उत्पादों को चुनिंदा क्षेत्रों में बेचना और उसके बाद इन प्रयासों को चित्रों और विश्लेषण के साथ प्रलेखित (डॉक्युमेंटेशन) करना शामिल है। 

उन्होंने इस प्रोग्राम के माध्यम  से मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन की स्टूडेंट ंत्रप्रेनरशिप को बढ़ावा देने की कोशिश के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांतिक करते हुए सभी उच्च शिक्षा संस्थानां से उद्यमिता को बढ़ावा देने पर केंद्रित संस्थागत प्रकोष्ठों के माध्यम से अपने छात्रों के साथ सक्रिय रुप से जुड़ने का आग्रह किया। मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन की इस पहन की सराहना करते हुए श्री राजिन्दर सिंह ने प्रलेखन (डॉक्युमेंटेशन) तथा फ़ीडबैक मैकेनिज्म , के महत्व को रेखांकित किया, जो कार्यक्रमों को सफल बनाने  में एहम भूमिका निभाते हैं। इस इवेंट का समापन प्रश्न उत्तर सेशन, पोस्टर विमोचन और आयोजकों द्वारा धन्यावद ज्ञापन के साथ हुआ।