5 Dariya News

गांवों में पहुंचकर करेंगे गांवों की समस्याओं का समाधान : डॉ. प्रीति यादव

ग्राम मलकपुर में जनसुनवाई शिविर का पूर्ण प्रतिसाद, आसपास के विभिन्न गांवों के लोग लाभान्वित

5 Dariya News

रूपनगर 10-Nov-2022

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ग्राम स्तर पर जनसुनवाई शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया है। इसके तहत जिले के मलकपुर गांव में जनसुनवाई शिविर का आयोजन किया गया, जिसे लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिला. इस शिविर से मलकपुर गांव के साथ-साथ आसपास के अन्य गांवों के लोग भी लाभान्वित हुए। 

इस मौके पर लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जागरूक किया गया।शिविर के दौरान लोगों की शिकायतों को सुना व दर्ज किया गया और शिकायतों के समाधान के लिए आगे की कार्रवाई भी शुरू की गई। साथ ही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ के संबंध में आवश्यक कार्रवाई भी शुरू की गयी. पंजाब सरकार की इस पहल को लोगों ने खूब सराहा।

शिविर में बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त डा. प्रीति यादव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में जारी कार्य प्रणाली के साथ ही गांवों में पहुंचकर गांवों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। यह कैंप उसी दिशा में उठाया गया एक कदम है और इस कैंप को लगाने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। लोगों के विभिन्न विभागों से संबंधित कार्य उनके घरों के पास एक ही स्थान पर किए गए हैं, जिससे लोगों को अलग-अलग सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ता है।

ऐसे कैंप लगातार लगेंगे, जिससे लोगों का काम तय समय में हो सकेगा। उन्होंने कहा कि लोग इन शिविरों का अधिक से अधिक उपयोग करें।उपायुक्त ने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपनी ड्यूटी पूरी लगन से करें ताकि लोगों को इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

उपायुक्त ने विभिन्न शिकायत काउंटरों की समीक्षा की और लंबित दिशा-निर्देश भी जारी किए। इस मौके पर उन्होंने गांव की साफ-सफाई और सुंदरता के लिए ग्राम पंचायत द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की.इस मौके पर उपायुक्त ने लोगों को विभिन्न विभागों की योजनाओं से अवगत कराया।

उन्होंने लोगों से स्वरोजगार का निःशुल्क प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार शुरू करने की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने उनकी समस्याओं को जिला प्रशासन के ध्यान में लाने की भी अपील की.इस अवसर पर ग्राम सरपंच कुलविंदर कौर ने तालाब की समस्या की ओर जिला प्रशासन का ध्यान दिलाया, जिसमें उपायुक्त ने समय पर समाधान करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर लोगों द्वारा 100 दिनों से अधिक के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की मांग भी रखी गई, जिसे पूरा करने के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया गया. इस दौरान लोगों ने उपायुक्त के ध्यान में घरों से जुड़ी समस्याओं की ओर ध्यान दिलाया, जिस दिशा में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। साथ ही अधिकारियों को जलापूर्ति की समस्या के समाधान के आदेश भी दिए.

जन सुनवाई शिविर की सराहना करते हुए लोगों ने कहा कि इस तरह के शिविर अधिक से अधिक आयोजित किए जाने चाहिए क्योंकि इन शिविरों के माध्यम से लोगों का काम तेजी से होता है और आम लोग भी सरकार की योजनाओं से अवगत होते हैं. लोगों को अपने काम के लिए अलग-अलग कार्यालयों में जाने की जरूरत नहीं है और घर के करीब अपना काम करवाते हैं।

इस अवसर पर उपायुक्त ने जिम, पशु औषधालय, आंगनबाडी केन्द्रों सहित पंचायत द्वारा तैयार की गई विभिन्न पहलों का जायजा लिया और पंचायत की प्रशंसा की।इस अवसर पर अपर उपायुक्त (विकास) दमनजीत सिंह मान, एसडीएम। रूपनगर हरबंस सिंह, सहायक आयुक्त (शिकायत) सुश्री अनमजोत कौर, पीसीएस। अधिकारी हरजोत कौर, पीसीएस अधिकारी अरविंदर पाल सिंह सोमल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।