5 Dariya News

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब ने मतदान में भाग लेने का संदेश देने के लिए 200 साइकिल सवारों का किया नेतृत्व

एस.एस.आर.-2023 की शुरुआत करने के लिए एस.ए.एस. नगर में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित

5 Dariya News

मोहाली 09-Nov-2022

मतदाता सूची-स्पेशल समरी रिवीजन (एस.एस.आर).-2023 में संशोधन करने के लिए व्यापक मुहिम की शुरुआत करने के लिए आज एस.ए.एस. नगर में ‘‘पैडल फॉर पार्टीसीपेटिव इलैक्शन्ज’’ के बैनर अधीन साईक्लोथॉन के आयोजन के उपरांत राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह का उद्देश्य मतदान में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के लिए उनको मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करना था।  

यादविन्द्रा पब्लिक स्कूल के पास से नेचर पार्क से कम से कम 200 साइकिल सवारों का नेतृत्व करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब डॉ. एस. करुणा राजू ने 3बी-1 मोहाली के सरकारी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल, जहाँ राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया था, तक यात्रा की। इस मौके पर अतिरिक्त सी.ई.ओ. बी श्रीनिवासन और एस.ए.एस. नगर के डिप्टी कमिश्नर अमित तलवार ने भी साईक्लोथॉन में शामिल हुए। 

मोहाली शहर के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों और एन.एस.एस. वॉलंटियरों समेत साइकिल सवारों ने ‘‘पैडल फॉर पार्टीसीपेटिव इलैक्शन्ज’’ का संदेश देने के लिए साईक्लोथॉन में भाग लिया।गौरतलब है कि मज़बूत लोकतंत्र के हित में मतदान को सुनिश्चित बनाने और वोटर सूची में संशोधन करने के लिए मतदाता सूची का वार्षिक संशोधन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाने वाला महत्वपूर्ण अभ्यास है। यह विशेष संशोधन 9 नवंबर, 2022 से शुरू होकर 8 दिसंबर, 2022 को समाप्त होगा।  

इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए डॉ. राजू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ‘कोई भी वोटर पीछे न रह जाये’ सम्बन्धी अपने प्रयासों को सुनिश्चित बनाते हुए महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों, समाज के हाशिए के सदस्यों, ग्रामीण और शहरी मतदाताओं समेत समाज के सभी वर्गों तक पहुँच बनाता है।  

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में शामिल करने के लिए प्रेरित करने पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है, क्योंकि युवा देश का भविष्य हैं।  

इससे पहले सी.ई.ओ ने स्कूल के दो बूथों का निरीक्षण भी किया और विशेष संशोधन सम्बन्धी बी.एल.ओज के साथ बातचीत की।इस मौके पर विद्यार्थियों ने मतदाता सम्बन्धी शपथ ली और युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का संदेश देते हुए विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का भी प्रदर्शन किया।