5 Dariya News

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, चुनावी मसौदे के प्रकाशन की सी.डी. सौंपी

मतदाता सूची के मसौदे के प्रकाशन के साथ फोटो वोटर सूची-स्पेशल समरी रिवीजन 2023 की शुरुआत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 09-Nov-2022

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डॉ. एस. करुणा राजू ने आज चुनावी (बिना फोटो) मसौदे के प्रकाशन की सीडीज सौंपने के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मतदाता सूची - स्पेशल समरी रिवीजन - 2023 के लिए विशेष मुहिम मतदाता सूची के मसौदे के प्रकाशन के साथ शुरू हो गई है।डॉ. राजू ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत करवाया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 14 में संशोधन और निर्वाचक पंजीकरण नियम, 1960 के अनुसार 1 अगस्त 2022 से चार योग्यता तारीख़ें 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्तूबर लागू हो गई हैं।  

सी.ई.ओ. पंजाब ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार पंजाब में स्वैच्छिक आधार पर पंजीकृत मतदाताओं के आधार नंबर एकत्र करने की प्रक्रिया चल रही है और 66.38 प्रतिशत मतदाताओं ने पहले ही अपने आधार नंबर वोटर कार्ड के साथ लिंक कर लिए हैं।  

संशोधन सम्बन्धी गतिविधियाँ 9/11/2022 से शुरू होकर 08/12/2022 तक चलाई जाएंगी और नागरिकों को इस समय के दौरान दावे और ऐतराज़ दायर करने का मौका भी दिया जायेगा। 

मीटिंग में डॉ. राजू ने चुनाव प्रक्रिया की मज़बूती संबंधी प्रकाश डाला और बताया कि किस तरह तकनीक का प्रयोग करके हर पड़ाव पर पारदर्शिता लागू की गई है।राजनीतिक दलों के सहयोग की माँग करते हुए सी.ई.ओ. पंजाब ने बताया कि 19 और 20 नवंबर, 2022 और 3 और 4 दिसंबर, 2022 को विशेष कैंप लगाए जाएंगे, जहाँ बूथ लेवल अफ़सर (बी.एल.ओज) अपने-अपने पोलिंग स्टेशनों पर मौजूद रहेंगे। 

उन्होंने राजनीतिक दलों के समूह प्रतिनिधियों को बूथ लेवल एजेंट (बी.एल.ए.) नियुक्त करने और योग्य मतदाताओं के नामांकन को सुनिश्चित बनाने के लिए विशेष कैंपों में भाग लेने के लिए भी अपील की।बैठक में शामिल होने वाले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों में बहुजन समाज पार्टी के हरनेक सिंह और सुखदेव सिंह, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महिन्दरपाल सिंह और शिरोमणि अकाली दल के अर्शदीप एस कलेर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पंकज गौतम और आम आदमी पार्टी के हरचन्द सिंह बरसात शामिल हैं।