5 Dariya News

डिप्टी कमिश्नर ने डेंगू को फैलने से रोकने के लिए फॉगिंग व लारवा चेकिंग अभियान में तेजी लाने के दिए निर्देश

निजी अस्पतालों एवं लैबॉटरी को डेंगू पॉजिटिव मामलों की सूचना सिविल सर्जन दफ़्तर को सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

5 Dariya News

जालंधर 09-Nov-2022

डेंगू को फैलने से रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने आज संबंधित अधिकारियों को फॉगिंग और लारवा चेकिंग के अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए। डिप्टी कमिश्नर ने स्थानीय जिला प्रशासकीय परिसर में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि डेंगू के मामलों को देखते हुए लारवा की जांच और फॉगिंग बड़े स्तर पर की जानी चाहिए ताकि डेंगू को और फैलने से रोका जा सके। 

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग लागू करने के लिए नगर निगम/परिषद की टीमों के साथ तालमेल स्थापित करने और डेंगू के संबंध में जारी निर्देशों का पालन नहीं करने वालों का चालान करने को कहा।उन्होंने हॉट स्पॉट पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के प्रयास तेज किए जाए।

डिप्टी कमिश्नर ने निर्देश दिए कि डेंगू के मामले रुकने तक घरेलू सर्वे जारी रखा जाए। इस बीच उन्होंने निजी अस्पतालों और लैबॉटरी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि वे डेंगू के सकारात्मक मामलों के बारे में सिविल सर्जन दफ़्तर को को सूचित करें और साथ ही डेंगू परीक्षण के लिए केवल सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही वसूलें।

इस दौरान सिविल सर्जन डा.रमन शर्मा ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए सर्वे टीमों द्वारा घर-घर जाकर लारवा की जांच की जा रही है और अब तक 84000 से अधिक घरों का सर्वे किया जा चुका है, जिनमें से 1782 जगह लारवा मिलने पर नष्ट किए जा चुके है।उन्होंने बताया कि जिले में आठ नवंबर तक डेंगू के कुल 286 मामले सामने आए हैं, जिनमें 171 शहरी और 115 ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से एनजीओ आखिरी उम्मीद के सहारे हॉट स्पॉट में फॉगिंग के ईलावा जिले के 9 स्वास्थ्य ब्लॉक के 732 तालाबों में लारवा ख़त्म करने के लिए ग़मबूजिया मछलियों को छोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में डेंगू का इलाज और जांच बिल्कुल मुफ्त की जा रही है।सिविल अस्पताल में इलाज से अब तक 40 डेंगू मरीज लाभान्वित हो चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 66 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिनके द्वारा नगर निगम की टीमों के साथ सर्वे गतिविधियों और लारवा को नष्ट करने की कार्रवाई शहर के सभी वार्डों में की जा रही है। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर  (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, सहायक सिविल सर्जन डा.वरिंदर कौर थिंद, ग्रुप एसएमओ, ईओ आदि उपस्थित थे।