5 Dariya News

डीसी सुरभि ने यूरोकैंसर जागरूकता बाइक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया

5 Dariya News

लुधियाना 06-Nov-2022

पीपीए फिल्लौर, मोटरसाइकिल क्लब और यूरो-ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट ऑफ अकाई अस्पताल ने प्रसिद्ध यूरोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ बलदेव सिंह औलख द्वारा प्रोस्टेट, किडनी और ब्लैडर कैंसर और यूरोलॉजिकल समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक प्रभावशाली मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया। लुधियाना की उपायुक्त श्रीमती सुरभि मलिक ने इसे रोज गार्डन से अकाई अस्पताल, लुधियाना के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया, जिन्होंने कहा, वह इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हैं और किसी को भी स्क्रीनिंग और जल्दी पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। 

चेकअप के बारे में बहुत विशिष्ट रहें। डॉ. औलख ने कहा कि अंडकोष, किडनी और मूत्राशय के कैंसर की उपेक्षा की जाए तो यह अत्यधिक इलाज योग्य है लेकिन यदि जल्दी पता चल जाए तो इसे किसी अनुभवी मूत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा सर्जरी से ठीक किया जा सकता है, इसलिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। मूत्र में रक्त, पेशाब करने में कठिनाई या अत्यधिक पेशाब, दर्द, वजन या भूख न लगना जैसे प्रारंभिक चेतावनी संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

पारिवारिक इतिहास, धूम्रपान का इतिहास, उच्च रक्तचाप या वजन बढ़ने पर रोगी को अधिक सावधान रहना चाहिए। औलख ने यह भी कहा कि यह अनुमान है कि हम में से 2 में से 1 अपने जीवनकाल में यूरोलॉजी की स्थिति से प्रभावित होगा। हमारे जीवन की गुणवत्ता के लिए हमारे मूत्रविज्ञान का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। लेकिन गुर्दे, मूत्राशय, प्रोस्टेट और पुरुष प्रजनन प्रणाली के रोग और कैंसर अधिक प्रचलित हो रहे हैं और लाखों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के जीवन को नष्ट कर रहे हैं। 

इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। अच्छी खबर यह है कि अगर जल्दी पकड़ा जाता है, तो इसका इलाज किया जा सकता है। अकाई अस्पताल, लुधियाना के प्रख्यात यूरोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. बलदेव सिंह औलख ने कहा कि टेस्टिकुलर कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने की बहुत जरूरत है।

रैली का स्वागत माननीय श्री कौस्तुभ शर्मा, पुलिस आयुक्त, लुधियाना और लोकप्रिय पंजाबी गायक श्री इंद्रजीत निक्कू ने किया, जो सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि थे। श्री कौस्तुभ ने कहा कि ये जागरूकता अभियान सामाजिक दायित्व हैं जिन्हें हम अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। . इस तरह के एक योग्य कारण के लिए प्रतिभागियों और कर्मचारियों के उत्साह को देखकर खुशी हुई।" "प्रोस्टेट कैंसर जैसे इन सामाजिक स्वास्थ्य मुद्दों के खिलाफ लड़ाई, जन जागरूकता पर बहुत अधिक निर्भर करती है।" 

निक्कू ने कहा कि डॉ. औलख और उनकी टीम को समुदाय को शिक्षित करने के लिए पहल करते हुए देखना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि "जागरूकता मानव जीवन में एक आवश्यक भूमिका निभाती है। इस तरह की गतिविधियाँ निश्चित रूप से व्यक्तियों को एक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन की ओर ले जाएँगी। प्रोस्टेट, किडनी और ब्लैडर कैंसर से पीड़ित मोटर साइकिल चालकों और विशिष्ट अतिथियों द्वारा संचालित कैंसर सर्वाइवर्स को विशिष्ट अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।