5 Dariya News

किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि विभिन्नता को दिया जायेगा बढ़ावा : फौजा सिंह सरारी

किसानों का कल्याण भगवंत मान सरकार का शीर्ष एजेंडा : फौजा सिंह सरारी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Nov-2022

कैबिनेट मंत्री श्री फौजा सिंह सरारी के नेतृत्व में बाग़बानी विभाग के कृषि बुनियादी ढांचा फंड ( एआईऐफ) स्कीम सम्बन्धी विशेष सैशन करवाया गया।इस मौके पर बोलते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि लोगों की भलाई के लिए सामुहिक तौर पर सरकार चलाने के विजऩ को ऐसी पहलकदमियों के द्वारा साकार किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इससे देश के अलग-अलग वर्गों को लाभ हो रहा है, जिसमें प्रोसेसिंग उद्योग के किसानों और छोटे स्तर के उद्यमी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह नयी पहलकदमी कृषि और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के लिए लाभदायक और प्रेरणादायक है।उन्होंने कहा कि पंजाब में कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम के अंतर्गत अब तक 1122 प्रोजेक्टों पर 1800 करोड़ से अधिक का निवेश आकर्षित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि अलग-अलग कजऱ् देने वाली संस्थाओं के द्वारा 313 करोड रुपए पहले ही बाँटे जा चुके हैं। पंजाब में इस स्कीम का लाभ लेने में अग्रणी जिले संगरूर, पटियाला और मानसा हैं। उन्होंने बताया कि इन तीनों जिलों के खाते पूरे राज्य से मंज़ूर कजऱ्े की रकम का लगभग एक तिहाई हैं। 

इस स्कीम के द्वारा राज्य में बनाऐ गए मुख्य बुनियादी ढांचे में कोल्ड रूमज़ और कोल्ड स्टोर, प्राइमरी प्रोसेसिंग सैंटर, कस्टम हायरिंग सैंटर, वेयर हाऊस और मौजूदा कृषि बुनियादी ढांचे और सोलर पैनल शामिल हैं।उन्होंने बताया कि वह इस स्कीम को लागू करने के लिए पंजाब को पहले स्थान पर लाने के लिए यत्नशील हैं।

उन्होंने पंजाब सरकार की तरफ से उद्योग और इंडस्ट्री के नुमायंदों से अपील करते हुये कहा कि आने वाले उद्यमियों को उत्साहित करने और पंजाब में खेती व्यापार और विभिन्नता को उत्साहित करने के लिए किये जा रहे यत्नों का समर्थन करें। उन्होंने बाग़बानी विभाग और सी आई आई चंडीगढ़ को सांझे उद्यम पर बधाई दी।

इस मौके पर श्री सरारी ने भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से राज्य के प्रगतिशील किसानों की माँग पर अलग-अलग कल्याणकारी कदम उठाने का भी भरोसा दिया। निकट भविष्य में ऐसे किसान समर्थकी कदमों के बारे विस्तृत जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि राज्य में किन्नू की खेती को उत्साहित करने के लिए नये जूस प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएंगे, इसी तरह अमरूद के जूस की प्रोसेसिंग के लिए भी प्लांट लगाए जाने का प्रस्ताव है। 

राज्य में पराली से होने वाले प्रदूषण पर रोक लगाने के मंतव्य से किन्नू की पैकिंग के लिए पराली के प्रयोग को और उत्साहित किया जायेगा। फसलीय विभिन्नता को और बढ़ावा देने के लिए ताज़े मटरों को फ्ऱिज करके स्टोर करने सम्बन्धी भी कलस्टर बनाऐ जाएंगे जिससे किसानों को उनकी उपजा का उचित भाव मिल सके।

समागम में विधान सभा स्पीकर श्री कुलतार सिंह संधवां विशेष तौर पर शामिल हुए और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ सतबीर सिंह गोसल, भारत सरकार के केंद्रीय कृषि संयुक्त सचिव परवीन कुमार सैम्युएल, डायरैक्टर बागवानी, जम्मू-कश्मीर के प्रगतिशील किसान मीर शबीर आजाद और अन्य बहुत सारे किसानों ने भी शिरकत की।