5 Dariya News

शांति अभियानों में लचीलेपन के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाएं : एंटोनियो गुटेरेस

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 04-Nov-2022

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शांति अभियानों में लचीलापन लाने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने की अपील की। गुटेरेस ने गुरुवार को सुरक्षा परिषद को बताया, "हमें मानवीय-विकास-शांति गठजोड़ के अनुरूप निवेश के साथ लचीलापन बनाने और शांति बनाए रखने के लिए एक अधिक समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण की जरूरत है।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने कहा कि इसका मतलब है शांति कार्य की सीमा में तालमेल को मजबूत करना, संघर्ष की रोकथाम और समाधान से लेकर शांति स्थापना, शांति निर्माण और दीर्घकालिक विकास भी आता है। इसका अर्थ है, संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और अन्य क्षेत्रीय संगठनों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय वित्तीय संस्थानों के बीच साझेदारी को गहरा करना, शांति अभियानों के जनादेश के साथ संयुक्त राष्ट्र देश की टीमों के काम को बेहतर ढंग से एकीकृत करना, विशेष रूप से संक्रमण के संदर्भ में।

स्थायी शांति के लिए शांति अभियानों में प्रभावी लचीलापन-निर्माण को एकीकृत करने पर एक सुरक्षा परिषद की खुली बहस में अपनी टिप्पणी में गुटेरेस ने वित्त के महत्वपूर्ण प्रश्न पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, "हम सभी मानते हैं कि रोकथाम और शांति निर्माण लागत प्रभावी हैं और जीवन बचाते हैं। 

लेकिन सिद्धांत रूप में यह समझ व्यवहार में आवश्यक संसाधनों से मेल नहीं खाती है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय शांति में कम निवेश करता है।"संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, फंडिंग को बढ़ाया जाना चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी को और मजबूत किया जाना चाहिए। 

गुटेरेस ने स्थानीय समुदायों और अधिक प्रतिक्रियाशील और समावेशी सरकारों और संस्थानों के साथ गहन जुड़ाव का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "शांति अभियान संवाद और राजनीतिक भागीदारी के लिए जगह बनाते हैं, सामुदायिक हिंसा को कम करते हैं, बुनियादी सेवाओं के वितरण को सुरक्षित करते हैं, सुलह को प्रोत्साहित करते हैं और न्याय तक समान पहुंच को बढ़ावा देते हैं। 

लेकिन हमें जरूरतों और शिकायतों को दूर करने के लिए और अधिक तेजी से और प्रभावी ढंग से कार्य करना चाहिए। विशेष रूप से, इसका मतलब है पूरे समाज के दृष्टिकोण को मजबूत करना और विश्वास, सामुदायिक जुड़ाव और एकजुटता का निर्माण करने वाले निवेश में वृद्धि करना।"उन्होंने अपने-अपने देशों के भविष्य को आकार देने में महिलाओं और युवाओं के नेतृत्व को मजबूत करने और शांति और विकास लाभ से लाभ सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।