5 Dariya News

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 5 पूर्वोत्तर शहरों को जोड़ने वाली 3 उड़ानों का उद्घाटन किया

5 Dariya News

नई दिल्ली 31-Oct-2022

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को पांच शहरों असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम को जोड़ने वाली तीन उड़ानों का उद्घाटन किया। आरसीएस उड़ान के तहत इम्फाल और आइजोल को जोड़ने वाली एक उड़ान रविवार से शुरू हुई और सप्ताह में पांच बार संचालित होगी, जबकि आरसीएस उड़ान के तहत शिलांग और लीलाबारी को जोड़ने वाली एक उड़ान सोमवार से शुरू होगी और सप्ताह में चार बार संचालित होगी। 

लीलाबारी और जीरो को जोड़ने वाली एक उड़ान भी रविवार से शुरू हो गई है और यह सप्ताह में दो बार संचालित होगी। सिंधिया ने इस अवसर पर यह भी घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के तहत, दो नए मार्ग, अगरतला से चटगांव और इंफाल से मांडले को चालू किया जाएगा, जो पूर्वोत्तर राज्यों में राष्ट्रीय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक हवाई संपर्क के दायरे का विस्तार करेगा। 

उन्होंने कहा कि देश के पूर्वोत्तर भाग के पांच राज्यों के पहाड़ी शहरों में हवाई संपर्क क्षेत्र के निवासियों के लिए जीवन को आसान बनाने और पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सिंधिया ने आगे कहा कि सरकार ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए हवाई संपर्क पर विशेष जोर दिया है। 

उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षो में इस क्षेत्र में सात हवाईअड्डों का विकास किया गया है। उड़ान योजना के तहत पूर्वोत्तर को 14 फीसदी रूट दिए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उड़ान 4.2 के तहत पूर्वोत्तर को करीब 18 फीसदी मार्ग आवंटित किए गए हैं। 500 करोड़ रुपये का कोष पूर्वोत्तर के हवाई संपर्क के लिए समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि कृषि उड़ान के तहत क्षेत्र में 25 हवाईअड्डों को प्रोत्साहन दिया गया है।