5 Dariya News

असम में 4 हजार सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा : हिमंत बिस्वा सरमा

5 Dariya News

गुवाहाटी 31-Oct-2022

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि अगले पांच वर्षो में असम के 4,000 सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। सरमा ने गुवाहाटी के पांच सरकारी स्कूलों में उनके भौतिक बुनियादी ढांचे की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि इस पहल के एक हिस्से के रूप में राज्य सरकार इसके लिए 5,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

उन्होंने भारलुमुख में सोनाराम हायर सेकेंडरी स्कूल, कॉटन कॉलेजिएट गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, कामरूप एकेडमी हायर सेकेंडरी स्कूल, तारिणी चरण गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल और गोपाल बोरो गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल का दौरा किया और उनके मौजूदा बुनियादी ढांचे का निरीक्षण किया। 

अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को बड़े खुले स्थान और आधुनिक कक्षाओं की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इन स्कूलों में नए बुनियादी ढांचे के निर्माण का खाका तैयार करने को कहा। यहां पत्रकारों से बात करते हुए सरमा ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्यभर के 1,000 उच्च और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को शामिल करते हुए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक व्यापक कदम उठाया है। 

योजना के तहत शैक्षणिक संस्थानों में सही तरह के हस्तक्षेप से बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी शैक्षणिक संस्थान के पास 100 साल से अधिक पुरानी इमारत है, तो सरकार योजना के तहत इमारत को विरासत भवन के रूप में संरक्षित करने में मदद करेगी। 

शुरुआत में एक प्रयोग के रूप में राज्य सरकार गुवाहाटी और उसके आसपास के 10 स्कूलों को उनके बुनियादी ढांचे के विकास के लिए लेगी। काम पूरा होने के बाद सरकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उनके बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आठ से नौ स्कूलों को लेगी, और 1,000 ऐसे स्कूलों को नए और पर्याप्त बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ नया रूप दिया जाएगा, जिसमें 5000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय शामिल होंगे। सरमा ने यह भी बताया कि अगले चरण में इस अभ्यास के लिए 2,000 और स्कूलों को लिया जाएगा।