5 Dariya News

टी20 विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हराया

5 Dariya News

पर्थ 30-Oct-2022

डेविड मिलर (59 नाबाद) और एडेन मार्करम (52) के शानदार अर्धशतकों की वजह से यहां पर्थ स्टेडियम में रविवार को खेले गए टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही प्रोटियाज की टीम ग्रुप 2 की तालिका में 5 अंकों के साथ शीर्ष पर आ गई। 

भारत के नौ विकेट पर 133 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर 137 रन बनाकर सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल किया। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने दो विकेट चटकाए। वहीं, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को भारतीय तेज गेंदबाजों ने शुरुआती झटके दिए, क्योंकि अर्शदीप ने अपने पहले ही ओवर में क्विंटन डी कॉक (1) और रिले रोसौवे (0) को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद शमी ने कप्तान तेम्बा बावुमा (10) को कैच आउट कराया, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में तीन विकेट खोकर 24 रन बनाए। 

इस बीच, एडेन मार्करम और डेविड मिलर ने टीम को संकट से निकाले का काम किया। दोनों ने मिलकर 11 ओवर के बाद टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया। वहीं, भारतीय खिलाड़ियों की खराब फील्डिंग की वजह से दोनों ही बल्लेबाज को जीवनदान मिले। इसके साथ ही मार्करम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

लेकिन 16वें ओवर में पांड्या की गेंद पर मार्करम (छह चौके और एक छक्के की मदद से 41 गेंदों में 52 रन) कैच आउट हो गए। साथ ही उनके और मिलर के बीच 60 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। छठे नंबर पर आए ट्रिस्टन स्टब्स ने मिलर का साथ दिया। 

इस बीच, 18वें ओवर में मिलर अश्विन की गेंदों पर लगातार दो छक्के मारकर लक्ष्य के करीब पहुंच गए। लेकिन अश्विन ने स्टब्स (6) को एलबीडब्ल्यू कर दिया। 19वां ओवर डालने आए शमी को मिलर ने चौका मारकर 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। अब 6 गेंदों में 6 रनों की जरूरत थी। 

20वां ओवर फेंकने आए भुवनेश्वर की गेंद पर मिलर ने विनिंग शॉट लगाकर अपनी टीम को 5 विकेट से जीत दिलाई। भारत के 133 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर 137 रन बनाकर सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल किया। मिलर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 46 गेंदों में 59 और पार्नेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इससे पहले, उछाल भरी पिच पर टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 33 रन बनाए। इस दौरान, संघर्ष कर रही सलामी जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा (15) और केएल राहुल (9) एनगिडी के एक ही ओवर में चलते बने। इसके बाद, एनगिडी ने विराट कोहली (12) को रबाडा के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। 

अगले ओवर में दीपक हुड्डा भी बिना खाता खोले ही नोर्टजे की गेंद पर आउट हो गए, जिससे भारत ने 42 रनों पर ही चार विकेट खो दिए। दूसरे छोर पर सूर्यकुमार यादव संभलकर खेलते नजर आए। लेकिन 9वें ओवर में एनगिडी ने हार्दिक पांड्या (2) को कैच आउट कर 49 रनों पर भारत की आधी टीम को पवेलिन भेज दिया। 

सातवें नंबर पर आए दिनेश कार्तिक ने सूर्यकुमार के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच, एनगिडी की गेंद पर पहले छक्का-चौका मारकर सूर्यकुमार ने 30 गेंदों में टूर्नामेंट का दूसरा अर्धशतक लगाया, जिससे भारत 15 ओवर में पांच विकेट खोकर 101 रन बनाए। लेकिन 16वें ओवर में पार्नेल की गेंद पर कार्तिक (6) कैच आउट हो गए, जिससे उनके और सूर्यकुमार के बीच 40 गेंदों में 52 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। 

18वें ओवर तक सूर्यकुमार और आर अश्विन ने भारत को छह विकेट के नुकसान पर 124 रन पर पहुंचा दिया। 19वां ओवर फेंकने आए पार्नेल ने अश्विन (7) और सूर्यकुमार (छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 गेंदों में 68 रन) को आउट कर अपने तीन विकेट पूरे किए। 

आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी (0) रन आउट हो गए, जिससे भारत ने 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 133 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार (4) और अर्शदीप सिंह (2) नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने चार विकेट चटकाए। वहीं, वेन पार्नेल ने तीन विकेट झटके, जबकि एनरिक नॉर्टजे ने एक विकेट लिया। इस जीत के साथ ही प्रोटियाज की टीम ग्रुप 2 की तालिका में 5 अंकों के साथ शीर्ष पर आ गई। वहीं, चार अंकों के साथ भारत तालिका में दूसरे स्थान पर विराजमान है।