5 Dariya News

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने जी20 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रिस्तरीय बैठक में समापन भाषण दिया

माननीय मंत्री ने "उद्देश्य के लिए उपयुक्त" वैश्विक स्वास्थ्य तंत्र बनाने की आवश्यकता को दोहराया

5 Dariya News

इंडोनेशिया 28-Oct-2022

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज इंडोनेशिया के बाली में दूसरी जी20 स्वास्थ्य मंत्रीस्तरीय बैठक में अपने समापन भाषण के दौरान कहा, "वैश्विक स्वास्थ्य परितंत्र बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ (सेटा), गावी, जी7 और जी20 में अंतर-सरकारी वार्ता निकाय के बीच स्थायी वित्तपोषण, आईएचआर सुधार और निर्बाध चर्चा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।"

केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत अपने इंडोनेशियाई समकक्ष के चिकित्सा प्रति-उपायों के लिए विनिर्माण और अनुसंधान केंद्रों को प्राथमिकता देने के आह्वान का समर्थन करके की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दुनिया किसी भी भविष्य की चिकित्सा चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहे। 

उस संदर्भ में, उन्होंने "एक स्थायी चिकित्सा प्रति-उपाय मंच बनाकर और सुरक्षित, गुणवत्तापूर्ण और सस्ती नैदानिक टीके और चिकित्सा पद्धति की उपलब्धता सुनिश्चित करके कोविड-19 महामारी के प्रबंधन की दिशा में जी20 द्वारा किए गए प्रयासों को मजबूत करने" की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

इंडोनेशिया, इटली, सऊदी अरब और जी20 की पिछली अध्यक्षता करने वाले देशों की सराहना करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की आगामी भारतीय अध्यक्षता के दौरान भारत की योजना स्वास्थ्य आपातकालीन रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया; सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्तापूर्ण और किफायती चिकित्सा प्रत्युपायों की उपलब्धता और पहुंच पर ध्यान केंद्रित करते हुए फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने; और स्वास्थ्य कार्य समूहों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में सहायता और स्वास्थ्य सेवा वितरण में सुधार के लिए डिजिटल स्वास्थ्य नवाचार और समाधान को प्राथमिकता देने की है।

डॉ. मांडविया ने जी20 चर्चाओं का समर्थन, सहयोग और समृद्ध करने के लिए साक्ष्य आधारित पारंपरिक दवाओं के माध्यम से चिकित्सा प्रत्युपायों, चिकित्सा मूल्य यात्रा और समग्र स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच का विस्तार करने के लिए सहयोगात्मक अनुसंधान पर डिजिटल स्वास्थ्य कार्यशाला जैसे साइट कार्यक्रमों का भी प्रस्ताव रखा।

डॉ. मांडविया ने भारत द्वारा आयोजित होने वाली अगली जी20 स्वास्थ्य मंत्रीस्तरीय बैठक में जी20 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और अन्य प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत और निमंत्रण देकर अपना भाषण समाप्त किया। उन्होंने सभी के लिए एक समान वैश्विक स्वास्थ्य संरचना बनाने में उनका समर्थन और सहयोग भी मांगा।