5 Dariya News

"लोगों की भागीदारी" से कांजली में पवित्र काली वेई को साफ करने का काम किया शुरू

राज्यसभा सदस्य बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल और डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने लोगों से वेई की सफाई को जन अभियान बनाने को कहा

5 Dariya News

कपूरथला 26-Oct-2022

राज्यसभा सदस्य बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल और डिप्टी कमिशनर कपूरथला श्री विशेष सारंगल ने आज 'लोगों की भागीदारी' से कांजली वेटलैंड पवित्र काली वेई को साफ करने के अभियान की शुरुआत की।इस अभियान के तहत प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों में लोगों, उद्योगपतियों, कर्मचारियों, सामाजिक और धार्मिक संगठनों के सहयोग से वैटलैंड से बूटी निकालने का काम किया जाएगा ताकि सफाई के साथ-साथ कांजली वैटलैंड का विकास किया जा सके।

इस संबंधी बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल व डिप्टी कमिशनर ने प्रशासनिक अधिकारियों नगर निगम कपूरथला कमिशनर अनुपम कलेर व धर्मगुरु बाबा अमरीक सिंह, बाबा लीडर सिंह से भी चर्चा की।उन्होंने कहा कि जिस वेई से प्रथम पातशाही श्री गुरु नानक देव जी ने विश्व एकता का संदेश दिया था, उसकी सफाई में भाग लेकर वे स्वंय को सौभाग्यशाली मानते है।

उन्होंने लोगों को इस कार्य में सक्रिय रूप से भाग लेने का न्योता दिया ,क्योंकि पवित्र वेई की धार्मिक महत्ता के साथ  यह पूरे दोआबा क्षेत्र में भूजल स्तर को बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण है।इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर ने ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों को बूटी निकालने के कार्य में तकनीकी सहायता प्रदान करने तथा जाल लगाकर बूटी को पीछे रोकने के लिए सर्वे करने की बात कही ताकि कांजली वेटलैंड में पानी साफ रहे।

उन्होंने कहा कि कांजली वैटलैंड को विकसित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रयास किया जा रहा है, जिसे 2002 के रामसर सम्मेलन के माध्यम से अंतराष्ट्रीय महत्व की वैटलैंड घोषित किया गया है और यह प्रवासी पक्षियों के आगमन के लिए प्रसिद्ध है। बता दे कि जिला प्रशासन ने भी करीब 22 साल बाद 2021 में कांजली वेटलैंड में बैसाखी मेले का आयोजन किया था।

इस अवसर पर स्वंय बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने मशीन चलाकर बूटी निकालने का काम शुरू किया ।इस मौके पर आम आदमी पार्टी के संयुक्त सचिव गुरपाल सिंह, व्यापार मंडल के नेता कंवर इकबाल सिंह और परमिंदर सिंह ढोट, एसडीओ ड्रेनेज गुरचरण सिंह पन्नू व अन्य मौजूद थे।