5 Dariya News

टीम के भीतर हमारे संबंध ही टीम को मजबूत करती है : हॉकी टीम के गोलकीपर कृष्ण बी पाठक

5 Dariya News

बेंगलुरु 21-Oct-2022

वर्तमान में एफआईएच हॉकी प्रो लीग की तैयारी कर रहे भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर कृष्ण बी पाठक ने सीनियर भारतीय हॉकी टीम में अपनी यात्रा और प्रतिकूलताओं को काबू करने के बारे में हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गयी एक पॉडकास्ट श्रृंखला 'हॉकी ते चर्चा' में बात की। 

खेल में अपने शुरूआती दिनों के बारे में पूछे जाने पर, कृष्ण ने राष्ट्रीय हॉकी सेटअप में एक कठिन यात्रा के बारे में बात की, जैसा कि उन्होंने बताया, "मैंने अपने दोस्त को देखकर हॉकी खेलना शुरू किया। मुझे खेलों में रुचि थी और उन्होंने मुझे अपने साथ हॉकी खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। 

इस तरह मैंने खेलना शुरू किया।"25 वर्षीय ने कहा, "मैंने रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला टीम के लिए खेलना शुरू किया,जहां मेरे चाचा रुके थे। फिर मुझे पंजाब में सुरजीत सिंह अकादमी में खेलने के लिए चुना गया, जहां मैंने 6 साल तक अपने कौशल पर काम किया। जिसके बाद, मुझे पंजाब का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। 

हॉकी इंडिया नेशनल चैंपियनशिप में और हमने चेन्नई में स्वर्ण पदक जीता। इसके तुरंत बाद मुझे जूनियर राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया।"न्यूजीलैंड में 4 राष्ट्र आमंत्रण टूर्नामेंट 2018 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए पदार्पण करने वाले गोलकीपर ने अपनी हॉकी यात्रा के शुरूआती दिनों में आई कठिनाइयों के बारे में बात की, क्योंकि उन्होंने बहुत कम उम्र में अपने माता-पिता को खो दिया था। 

कृष्ण ने अपनी मां को खो दिया जब वह केवल 12 वर्ष के थे। यह तब की बात है जब उन्होंने पंजाब में सुरजीत सिंह अकादमी में प्रवेश लिया था। उन्होंने कुछ साल बाद अपने पिता को खो दिया, 2016 में भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर जाने से ठीक पहले और अपने जीवन के उस समय को दुख के साथ याद करते हुए उन्होंने कहा, "अब भी, विशेष रूप से उन दिनों में जब टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और हम देश के लिए एक टूर जीतकर लौट आए थे, मुझे बहुत दुख होता है कि मेरे माता-पिता मेरी खुशी साझा करने के लिए यहां नहीं हैं। 

यह कई बार बहुत खाली लगता है लेकिन मेरे साथी हमेशा सुनिश्चित करते हैं कि मैं कभी अकेला नहीं रहूं अपने कमरे में। किसी तरह, वे जानते हैं कि मैं कब हताश हूं और कमरे में हमेशा कोई न कोई आपके मनोबल को ऊपर उठाने के लिए रहता है।"वह अपनी उपलब्धियों के लिए वर्तमान भारतीय पुरुष हॉकी टीम की इस एकजुटता का श्रेय देते हैं, "टीम मेरे परिवार की तरह है। 

यह मेरे जूनियर दिनों से है। वे सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी निराशा में नहीं डूब रहा है इसलिए हम हमेशा एक साथ कुछ कर रहे हैं।"उन्होंने कहा, "महामारी के बाद हम और भी करीब हो गए हैं और भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। हम सभी स्थितियों पर खुलकर चर्चा करते हैं; मुझे लगता है कि यही हमारी टीम को इतना महान बनाता है। यह एक दूसरे के साथ भावनात्मक बंधन है और हम एक-दूसरे को जो समझ प्रदान करते हैं।"