5 Dariya News

नन्हे बच्चों के लिए वरदान साबित होगा निपुण भारत मिशन : संदीप हंस

डिप्टी कमिश्नर ने जिला स्टेयरिंग कमेटी की बैठक को किया संबोधित

5 Dariya News

होशियारपुर 19-Oct-2022

निपुण भारत मिशन के अंतर्गत विद्यार्थियों में बुनियादी कुशलताओं में निपुणता हासिल करने के उद्देश्य से जिला स्टेयरिंग कमेटी की बैठक आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि नन्हे बच्चों के लिए यह मिशन वरदान साबित होगा। 

उन्होंने कहा कि इस मिशन के अंतर्गत प्री-प्राईमरी से तीसरी कक्षा के तीन से नौ वर्ष आयु के विद्यार्थियों पर केंद्रित किया जाएगा व वर्ष 2026-27 तक यह लक्ष्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर भविष्य व स्वस्थ समाज की सृजना के लिए प्रशिक्षित अध्यापकों का होना जरुरी है व इस उद्देश्य के लिए निष्ठा से अध्यापकों को बकायददा निरंतर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस मिशन को पूरी ईमानदारी से सफल बनाना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उनकी शख्सियत को तराशना, निखारना व उभारने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी(ए) श्री संजीव गौतम की ओर से निपुण भारत मिशन संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी सांझी की गई। 

उन्होंने बताया कि इस योजना को सुचारु ढंग से संपन्न करने के लिए बकायदा टीमों का गठन किया गया है जो पूरी योजना, रुप रेखा तैयार करने से लेकर इच्छा अनुरुप परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरी निगरानी के साथ कार्य करने के लिए प्रयत्नशील रहेंगी। बैठक में उप जिला शिक्षा अधिकारी(से) धीरज वशिष्ट, जिला कोआर्डिनेटर पढ़ो पंजाब हरमिंदरपाल सिंह, ब्लाक मास्टर ट्रेनर गुलशन कुमार ने भी संबोधित किया। 

इस मौके पर इंचार्ज डाइट अज्जोवाल मनमोहन सिंह, जिला लोक संपर्क अधिकारी हरदेव सिंह आसी, जिला विकास व पंचायत अधिकारी हरबिलास, जिला कल्याण अधिकारी राजिंदर सिंह, बी.पी.ई.ओ. अमरिंदरपाल सिंह, चरनजीत, राज कुमार, अशोक कुमार, शिक्षा शा ी तीर्थ राम, जिला मीडिया कोआर्डिनेटर समरजीत सिंह, जिला सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर योगेश्वर सलारिया, मंजू बाला, सी.डी.पी.ओ. दीपक शर्मा, नरेश कुमार, डा. जगदीप व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।