5 Dariya News

मार्च 2023 तक ओडिशा में 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी : अश्विनी वैष्णव

5 Dariya News

भुवनेश्वर 16-Oct-2022

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि मार्च 2023 तक ओडिशा के कुछ बड़े शहरों में हाई-स्पीड 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए वैष्णव ने कहा कि पहले चरण के तहत भारत के लगभग 200 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। 

उन्होंने कहा कि इस चरण में ओडिशा के कुछ प्रमुख शहरों को भी मार्च 2023 के अंत तक 5जी नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि 2023 के अंत तक दूसरे चरण के तहत राज्य का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा हाई स्पीड इंटरनेट सेवा के दायरे में आ जाएगा। वैष्णव ने कहा कि सभी बड़े शहरों को चरण-1 में शामिल किया जाएगा और बाद में सेवा को अर्ध-शहरी क्षेत्रों और फिर देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तारित किया जाएगा। 

वैष्णव रेलमंत्री भी हैं, उन्होंने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने को लेकर कहा, "मैंने अपने बड़े भाई और शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान से भूमि पूजा करने का अनुरोध किया है। उसके बाद मेगा प्रोजेक्ट के लिए फिजिकल वर्क शुरू होगा।"

वैष्णव ने रविवार को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर भारत के पहले एल्युमिनियम फ्रेट रैक- 61 (बोबरनालहस्म1) का भी उद्घाटन किया। इसका गंतव्य बिलासपुर है। मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में यात्री ट्रेनों के निर्माण में भी हल्के वजन की तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि यह खाली दिशा में ईंधन की कम खपत और भरी हुई स्थिति में माल ढुलाई के अधिक परिवहन के रूप में कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा। एक एकल रैक अपने जीवनकाल में 14,500 टन से अधिक सीओ2 बचा सकता है। उन्होंने कहा, यह मेक इन इंडिया कार्यक्रम के लिए एक समर्पित प्रयास है, क्योंकि इसे अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ), हिंडाल्को और बेस्को वैगन के सहयोग से स्वदेशी रूप से पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। 

यह पूरी तरह से लॉकबोल्टेड निर्माण है, जिसमें अधिरचना पर कोई वेल्डिंग नहीं है। तारे सामान्य स्टील रेक की तुलना में 3.25 टन कम है, 180 टन अतिरिक्त वहन क्षमता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रति वैगन उच्च थ्रूपुट है।