5 Dariya News

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने कुलगाम जिले के विकास परिश्य की समीक्षा की

100 बिस्तरों वाले जीबी छात्रावास का शिलान्यास, प्रतिनिधिमंडलों से किया संवाद

5 Dariya News

कुलगाम 15-Oct-2022

केंद्र सरकार के जनपहंच कार्यक्रम पहल के तहत कुलगाम के दौरे पर आए केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने जिले में कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों के बारे में स्थानीय लोगों से प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त किये।अपने जनसंपर्क कार्यक्रम के दूसरे दिन मंत्री ने यहां लघु सचिवालय कुलगाम में स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की।

इस अवसर पर उपायुक्त ड. बिलाल मोही-उद-दीन-भट्ट ने मंत्री को जानकारी दी कि जिले में एनआरएलएम के तहत 3200 एसएचजी समूह हैं और जिले में विभिन्न स्वरोजगार सृजन योजनाओं के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में 54000 से अधिक रोजगार सृजित हुए हैं।यह भी साझा किया गया कि 42000 सक्रिय जब कार्ड हैं और इस अंतिम वर्ष में 14 करोड़ की राशि वितरित की गई। जिले में पीएमएवाई-जी की 1414 से अधिक इकाइयां पूरी हो चुकी हैं।

पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि हर भारतीय के पास घर देखना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। उन्होंने घर प्रवेश के लिए पीएमएवाई-जी लाभार्थियों के बीच कुछ घरेलू सामान भी वितरित किए।उन्होंने जिले में पर्यटन स्थल के विकास और संवर्धन के लिए सरकार और जिला प्रशासन कुलगाम की पहल और उपायों पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि लोगों को इस खूबसूरत जिले का दौरा करना चाहिए और जिले के अहरबल, चिरानबल, मालवन टप, कौसरनाग, चिरसर, चिमेर बडीबहक और अन्य पर्यटन स्थलों का पता लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को सुंदर कुलगाम की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। मंत्री ने 273 से अधिक अमृत सरोवरों के विकास और कायाकल्प हेतु जिला प्रशासन की भी सराहना की।बाद में उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की और लाभार्थियों के बीच कृषि मशीनरी का वितरण भी किया।

मंत्री ने यहां मिनी सचिवालय कुलगाम में आयोजित एक वितरण समारोह में मुमकिन योजना के तहत लाभार्थियों को वाहनों की चाबियां और स्वीकृति पत्र भी सौंपे।उन्होंने मिनी सचिवालय में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया।इससे पहले मंत्री ने उपायुक्त और एसएसपी की उपस्थिति में कुलगाम में 100 बिस्तरों वाले गुज्जर और बकरवाल छात्रावास की आधारशिला भी रखी, जो कुलगाम में 6.70 करोड़ की अनुमानित लागत से आएगा।

उन्होंने राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुलगाम का भी दौरा किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए।इन छात्रों द्वारा अपनी उपलब्धियों, नवाचारों और सांस्कृतिक लोकाचार को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल भी लगाए गए थे जिनका मंत्री ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल के विभिन्न वर्गों का भी निरीक्षण किया जिसमें स्कूल परिसर के अंदर बने हर्बल गार्डन और मछली तालाब शामिल हैं।

उन्होंने स्कूल के परिसर से अहरबल के लिए ट्रेकिंग अभियान के लिए 15 लड़कियों के समूह को झंडी दिखाकर रवाना किया और जिला रोजगार और परामर्श केंद्र कुलगाम में जिला सिविल सेवा पुस्तकालय/वचनालय का भी दौरा किया।मंत्री ने विश्राम गृह चावलगाम में एक बैठक का आयोजन कर डीडीसी, बीडीसी सदस्यों, एमसी सलाहकारों और अन्य पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत की और उनकी मांगों को सुना।उन्होंने फल व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडलों, युवाओं, एसटी और अन्य प्रतिनिधिमंडलों से भी बातचीत कर उनकी मांगों को सुना।