5 Dariya News

फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ धरने में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी

पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों सहित केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को भी लिखे पत्र

5 Dariya News

गढ़शंकर 15-Oct-2022

गांव महिंदवानी गुज्जरां के निकट कॉस्मेटिक व रिफाइनरी फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण के चलते होने वाली परेशानी के मद्देनजर इलाका निवासियों की ओर से लगाए जा रहे धरने में श्री आनंदपुर साहिब से सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी शामिल हुए। 

इस दौरान उपस्थिति को संबोधित करते हुए, सांसद तिवारी ने बताया कि मामले में उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपिंदर यादव सहित पंजाब व हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों भगवंत मान व जयराम ठाकुर को पत्र लिखे हैं। 

जिसमें उन्होंने कहा है कि उक्त फैक्ट्री हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के गांव गोंदपुर जय चंद की सीमा के पास फैक्ट्री स्थित है। जिसके द्वारा किसानों से बड़ी मात्रा में पराली खरीदी जाती है और उसे भारी संख्या में जलाया जाता है। इससे निकलने वाली राख लोगों के घरों की छतों पर जम जाती है। जबकि प्रदूषित पानी सड़कों पर बहता है। इसके चलते आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों व जानवरों का जीना दूभर हो गया है। 

प्रदूषण के चलते गांव महिंदवानी व आसपास के इलाकों में सांस लेने, चमड़ी रोग, आंखों में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस संबंध में आपसे फैक्ट्री द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण पर कार्रवाई करने की अपील की जाती है। इस संजीव कुमार, पंकज किरपाल, रमनदीप सिंह, हरमेश लाल सरपंच,अशोक शर्मा, कमल कटारिया भी मौजूद रहे।