5 Dariya News

डा. इंदरबीर सिहं निज्जर ने फायर ब्रिगेड विभाग को सौंपी आधुनिक एरियल लैडर हाईड्रोलिक प्लैटफार्म मशीन

70 मीटर हाइट तक आगजनी और 52 मीटर की हाइट तक आसानी से हो सकेगा रेस्क्यू

5 Dariya News

अमृतसर 15-Oct-2022

शहर के होते विकास और ईमारतों की बढ़ती ऊँचाई को ध्यान में रखते हुए नगर निगम के फायर ब्रिगेड विभाग को अपग्रेड करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 8.50 करोड़ रूपयों में खरीदी गई एरियल लैडर हाईड्रोलिक प्लैटफार्म मशीन को आज स्थानिय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिहं निज्जर द्वारा मेयर कर्मजीत सिहं रींटू की मौजूदगी में नगर निगम को सौंपा गया। 

इस मौके पर मंत्री डा. इंदरबीर सिहं निज्जर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 8.50 करोड़ रूपये है, जिसमें से मशीन बनाने वाली कंपनी द्वारा ही 7 वर्षों तक मशीन का ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस और पहले 6 महीनों तक नगर फायर ब्रिगेड विभाग के अधिकारियों और मुलाजिमों को मशीन चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस प्लेटफार्म के साथ फायर ब्रिगेड विभाग के पास पहले से ही स्मार्ट सिटी मिशन तहत खरीदे गए वाटर ब्राउज़र टेंडर को इस मशीन के साथ जोड़कर लगभग 70 मीटर हाइट तक आगजनी पर काबू पाया जा सकेगा । 

इस मशीन के माध्यम से आगजनी वाली बिल्डिंग के बाहर 52 मीटर की हाइट तक जाकर रेस्क्यू भी आसानी से हो सकेगा। यह मशीन इन्फ्रारेड टैक्नालजी से लैस है, जिससे की आग पर प्रभावी तरीके से काबू पाया जा सकता है।  वहीं इस मौके पर मेयर कर्मजीत सिहं रींटू ने कहा की फायर ब्रिगेड विभाग को प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड  किया जा रहा है और पहले भी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगभग 4.5 करोड़ रूपयों के आधुनिक उपकरणों से फायर ब्रिगेड विभाग को अपग्रेड किया गया है ।