5 Dariya News

बांग्लादेश में डेंगू का कहर, 8 और लोगों की ली जान

5 Dariya News

ढाका 14-Oct-2022

बांग्लादेश में डेंगू से आठ और मौतें हुई हैं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है। देश के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के अनुसार, दक्षिण एशियाई देश में इस महीने डेंगू के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिसमें 7,190 मामले और 28 मौतें दर्ज की गई हैं। 

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने निदेशालय के हवाले से बताया कि सितंबर में डेंगू के 9,911 मामले दर्ज किए गए थे, जब अगस्त में 3,521 लोग मच्छर जनित बीमारी से संक्रमित हुए थे। डीजीएचएस के अनुसार, ढाका और उसके पड़ोसी जिले बीमारी के जोखिम के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। 

ढाका के अस्पताल और क्लीनिक अब डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं। पिछले 24 घंटों में ढाका में 497 सहित कुल 765 नए मामले सामने आए। डीजीएचएस ने इस साल अब तक डेंगू के 23,282 मामले दर्ज किए हैं और 20,405 ठीक हुए हैं। डीजीएचएस ने कहा कि अक्टूबर में अब तक 28, सितंबर में 34, अगस्त में 11, जुलाई में नौ और जून में एक मौत हुई है। 

जून-सितंबर मानसून की अवधि बांग्लादेश में डेंगू बुखार का मौसम है, जिसे मच्छर जनित बीमारियों के लिए एक उच्च जोखिम वाला देश माना जाता है। लगभग 17 करोड़ की आबादी वाला देश, अपर्याप्त जैव सुरक्षा और अपर्याप्त रोग निगरानी के कारण विशेष रूप से वायरस की चपेट में है। गंभीर मामलों में, डेंगू जोड़ों में दर्द, मतली, उल्टी, चकत्ते, सांस लेने में समस्या, रक्तस्राव और अंग विफलता का कारण बन सकता है।