5 Dariya News

हमारी सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अनेक कारगर कदम उठाए : गोविंद सिंह ठाकुर

5 Dariya News

मनाली 13-Oct-2022

हमारी सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अनेक कारगर कदम उठाए हैं। यह बात शिक्षा, भाषा- कला एवं संस्कृति मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्तरोन्नत राजकीय उच्च पाठशाला शिम का उद्वघाटन करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि गालंग एव सरली गांव में  नई प्राथमिक विद्यालय खोले गए हैं। प्राथमिक विद्यालय बढ़ाई रा ग्रां, चिभाराकूट, अरछण्डी, कटराएँ, लीगन, कुमारहट्टी, सोयल, रूमसू, धामाशरणी, बराण, कायस्था, सेऊगी, शीलीहार, पुलग,जिंदोड़, शिरड,कशेड, तंदला, व्यासर, सौर, कोटाधर, बस्तूरी-2,काशामटी, कराड़सू,शरनागे, बबेली,बन्दरोल, गाहर,पलचान,हालाण, पलचान के विद्यालय भवनों का निर्माण व मुरम्मत कार्य किया गया है।

उच्च पाठशाला बाशिंग, सोयल, जिंदोड़, शिरड, पलचान, जाणा, हलाण-1 और शलीन को वरिष्ठ माध्यिक विद्यालयों में स्तरोन्नत किया गया है।माध्यमिक़ पाठशाला  बस्तूरी, बरुआ, शलीन, मेहा, हल्लाण-2 को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत किया गया है।उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में 37 उच्च पाठशालाओं और वरीष्ठ माध्यमिक़ पाठशालाओं के भवन निर्माण व मुररम्मत पर 29 करोड़ 53 लाख रुपए खर्च किया गया है जो कि  अपने आप में एक इतिहास है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज सेउबाग़ में अकादमिक ब्लॉक निर्माण के लिए 11.44करोड़ रुपये प्रदान किये गए हैं,जबकि छात्रावास के निर्माण के लिए 9करोड़ 73 लाख रुपये प्रदान किये गए हैं।उन्होंने क्षेत्र की जनता को हार्दिक बधाई एवं बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने पशु औषधालय शलिंगचा का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा राऊगी तथा शौर में भी पशु औषधालय खोले गए हैं।

उन्होंने बताया कि पशुधन हमारे गावों के जीवन का आधार हैं गौ माता को हमारे समाज में विशेष दर्जा प्राप्त है अतः दो करोड़ की लागत से निर्मित किए जाने वाले आधुनिक गौ सदन का निर्माण कार्य की भी आधारशिला गत दिनों रखी गई  है। इसमें दो विशाल काऊशेड, एक चारा भण्डार तथा एक बाउंडरी वाल का निर्माण होगा। जिसमें  लगभग 300  गौमाता को आश्रय मिलेगा जिससे गौमाता की सेवा के साथ-साथ संपूर्ण गोवंश के रक्षा के क्षेत्र में एक पूण्य कार्य सिद्ध हुआ है।उन्होंने बस्तोरी से सारी तक मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनने बाली  सड़क का भूमिपूजन भी किया।